S M L

Sikkim Airport Inauguration: पीएम ने किया पाकयोंग एयरपोर्ट का उद्घाटन, 4 अक्टूबर से शुरू होंगी उड़ानें

नरेंद्र मोदी ने कहा, सिक्किम एयरपोर्ट देश का 100वां एयरपोर्ट है

Updated On: Sep 24, 2018 03:41 PM IST

FP Staff

0
Sikkim Airport Inauguration: पीएम ने किया पाकयोंग एयरपोर्ट का उद्घाटन, 4 अक्टूबर से शुरू होंगी उड़ानें

Sikkim Airport Inauguration: सिक्किम का 9 साल पुराना सपना आखिरकार आज पूरा होने वाला है. 9 साल पुराना इसलिए क्योंकि उसी वक्त सिक्किम एयरपोर्ट की नींव डाली गई थी. प्रधानमंंत्री नरेंद्र मोदी पाकयोंग में नए एयरपोर्ट का उद्घाटन कर दिया है. यहां कमर्शियल उड़ानें 4 अक्टूबर से शुरू होंगी. पहली उड़ान गुवाहाटी और कोलकाता के लिए जाएगी.

इससे पहले रविवार को पीएम मोदी ने कहा, वह पाकयोंग में बने सिक्किम के पहले हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे. उन्होंने कहा कि नए हवाई अड्डे से सिक्किम देश के बाकी हिस्सों से जुड़ सकेगा. इससे राज्य के लोगों का आना जाना आसान हो जाएगा.

पीएम मोदी उद्घाटन के बाद सिक्किम के एयरपोर्ट के बारे में बात भी की. पीएम ने कहा कि सिक्किम का यह एयरपोर्ट ने सेंचुरी बनाई है. दिलचस्प है कि यह देश का 100वां एयरपोर्ट है.

पीएम ने कहा कि पहले पश्चिम बंगाल के बागडोगरा एयरपोर्ट पर उतरना पड़ता था. उसके बाद 100-125 किलोमीटर की चढ़ाई जैसी यात्रा पूरी करनी पड़ती थी. इसमें परेशानी भी होती थी. लेकिन अब ऐसा नहीं होगी.

सिक्किम एयरपोर्ट से यह जो उड़ान शुरू हुई है वह आम आदमी के लिए भी है. इसलिए हमने इसे उड़ान स्कीम से जोड़ दिया है. इसके तहत एक घंटे की यात्रा के लिए  2500 रुपए लगेंगे. कहते हैं ना टाइम इज मनी. इसलिए अब यहां आम लोगों को सहूलियत होगी.

पीएम ने कहा, अभी तो मैंने सिर्फ एयरपोर्ट का उद्घाटन किया है. लेकिन अगले हफ्ते से दो उड़ानें शुरू होंगी. इस एयरपोर्ट से गुवाहाटी और कलकत्ता के लिए फ्लाइट शुरू की जाएगी.

पीएम मोदी ने कहा, मैं इस काम में लगे मजदूरों और इंजीनियरों को बधाई देता हूं. उन्होंने बेहतरीन काम किया है. मुझे हैरानी होती है कि कैसे जलधारा के ऊपर से एयरपोर्ट बनाया गया है.

सबका साथ सबका विकास पर फोकस करने वाली हमारी सरकार पूर्वोत्तर को ग्रोथ का इंजन बनाने के लिए प्रयास कर रही है. इसी के तहत हमने अड़चनों को दूर करके सिक्किम को पहला एयरपोर्ट दिया. इसी के साथ सिक्किम का सपना पूरा हुआ.

जो लोग जानते हैं उन्हें पता होगा कि करीब 6 दशक पहले एक छोटा सा जहाज उड़ा था. उसके बाद लोगों को इंतजार करना पड़ा. इतने दिनों के इंतजार के बाद अब आपलोगों को एयरपोर्ट मिला है.

2014 में हमारी सरकार आने के बाद पिछले 4 साल में हमने 35 एयरपोर्ट शुरू किया है. जबकि इससे पहले 67 सालों में सिर्फ 65 एयरपोर्ट थे. इस हिसाब से देखें तो हमारी सरकार आने के पहले 67 साल में हर साल औसतन सिर्फ एक एयरपोर्ट बना. हमारी सरकार आने के बाद हमने एक साल में 9 एयरपोर्ट शुरू किया है.

आजादी के बाद 70 सालों में सिर्फ 400 प्लेन ऑपरेट करते थे. लेकिन हमने एकसाल में 1000 से ज्यादा प्लेन का ऑर्डर किया है. इससे यहां आने वाले लोगों को सुविधा होगी. हवाई जहाज पहली बार पहुंचे हैं. रेल कनेक्टिविटी पहली बार पहुंची है. कई जगह बिजली पहली बार पहुंची है.चौड़े नेशनल हाईवे बन रहे हैं. गांव की सड़कें बन रही हैं. नदियों पर बड़े-बड़े पुल बन रहे हैं. डिजिटल इंडिया का विस्तार हो रहा है.

मुझे बताया गया है कि सिक्किम में यहां की जनसंख्या से ज्यादा लोग आते हैं. यहां की जितनी आबादी है उसके डेढ़ गुना पर्यटक यहां हर साल आते हैं. मुझे उम्मीद है कि आने वाले साल में यह संख्या और बढे़गी.

ऑर्गेनिक फार्मिंग को बढ़ावा देने के लिए सरकार प्रयास कर रही है. इसके लिए परंपरागत कृषि विकास योजना के तहत काम किया जा रहा है. नॉर्थ ईस्ट में सरकार ने Mission Organic Value Development for North Eastern Region  चलाई है. इसके लिए करीब 400 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है.

पीएम मोदी ने अपनी बात खत्म करते हुए सिक्किम के लोगों को एकबार फिर नए एयरपोर्ट की बधाई दी.

नजारों से मोहित हुए पीएम 

पीएम नरेंद्र मोदी आज सिक्किम के पहले पाकयोंग एयरपोर्ट का उद्घाटन करने वाले हैं. इससे पहले पीएम खुद को सिक्किम के खूबसूरत नजारों को कैमरे में क्लिक करने से खुद को रोक नहीं पाए.

रविवार शाम को पीएम मोदी सिक्किम पहुंच गए. वहां पहुंचने के बाद पीएम ने कुछ बेहतरीन फोटो ली और उसे #incredibleindia के नाम शेयर की. यह इंडियन टूरिज्म का टैगलाइन भी है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi