विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

भारत ने पाक के 431 हिंदुओं को दिया लॉन्गटर्म वीजा, खरीद सकेंगे संपत्ति 

इन अल्पसंख्यक समुदायों में हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई प्रमुख हैं, उन्हें छावनी इलाकों सहित प्रतिबंधित या सुरक्षित क्षेत्रों के आसपास अचल संपत्ति खरीदने की अनुमति नहीं है

Bhasha Updated On: Oct 29, 2017 07:34 PM IST

0
भारत ने पाक के 431 हिंदुओं को दिया लॉन्गटर्म वीजा, खरीद सकेंगे संपत्ति 

भारत सरकार ने 431 पाकिस्तानी नागरिकों को दीर्घावधिक वीजा दिया है जिससे वे पैन और आधार कार्ड प्राप्त कर सकेंगे और उन्हें संपत्ति खरीदने की भी अनुमति होगी. इन नागरिकों में अधिकतर हिंदू हैं. गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी.

ऐसे लोग पैन कार्ड, आधार संख्या, ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं, स्वरोजगार कर सकते हैं. इसके अलावा वे जहां रह रहे हैं, वहां मुक्त होकर घूम सकते हैं. साथ ही वे दीर्घावधिक वीजा दस्तावेज का स्थानांतरण एक राज्य से दूसरे राज्य में कर सकते हैं.

इन अल्पसंख्यक समुदायों में हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई प्रमुख हैं. उन्हें छावनी इलाकों सहित प्रतिबंधित या सुरक्षित क्षेत्रों के आसपास अचल संपत्ति खरीदने की अनुमति नहीं है.

दीर्घावधिक वीजा के साथ ये 431 पाकिस्तानी नागरिक भारतीय रिजर्व बैंक से पूर्वानुमति के बिना ही बैंकों में खाते खुलवा सकते हैं.

अल्पसंख्यकों के मदद के लिए उठाए जा रहे हैं कदम 

भारत और पाकिस्तान के बीच तनावपूर्ण संबंधों के बीच यह कदम पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों की मदद के लिए उठाया जा रहा है. ये नरेंद्र मोदी सरकार की नीति के अनुरूप है जो अपने मूल देश में कथित तौर पर उत्पीड़न का सामना करने के बाद भारत आए हैं.

अधिकारी ने बताया, ‘गृह मंत्रालय ने पिछले महीने 431 पाकिस्तानी नागरिकों को दीर्घावधिक वीजा प्रदान की है. वे लोग उस देश के अल्पसंख्यक समुदायों से हैं.’

केंद्र की नई नीति के तहत पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश में अल्पसंख्यक समुदायों के ऐसे लोगों को दीर्घावधिक वीजा पर भारत में रह रहे हैं. उन्हें परिवार की जरूरतों को पूरा करने स्वरोजगार करने के लिए रिहायशी इकाई खरीदने की अनुमति है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi