S M L

हवाई क्षेत्र मानकों को तोड़ते हुए भारतीय सीमा में घुसा पाकिस्तानी हेलीकॉप्टर

हवाई क्षेत्र मानकों के मुताबिक विंग एयरक्राफ्ट LOC पार कर एक किलोमीटर भी सीमा नहीं लांघ सकता

Updated On: Feb 21, 2018 07:18 PM IST

Bhasha

0
हवाई क्षेत्र मानकों को तोड़ते हुए भारतीय सीमा में घुसा पाकिस्तानी हेलीकॉप्टर

पाकिस्तानी सेना का एक एमआई-17 हेलीकाप्टर बुधवार को जम्मू कश्मीर में पुंछ के निकट पाकिस्तान के कब्जे वाले इलाके में नियंत्रण रेखा के 300 मीटर अंदर तक चला आया. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि सुबह 9 .45 से 10 बजे के बीच हुई इस घटना के दौरान किसी तरफ से किसी तरह की फायरिंग या कोई अन्य हमलावर कार्रवाई नहीं हुई.

दोनो पक्षों द्वारा स्वीकार्य नियमों के अनुसार घूमने वाले पंखों वाले विमान नियंत्रण रेखा के एक किलोमीटर के दायरे में नहीं आने चाहिएं. इसी तरह फिक्स पंखों वाले विमान इसके दस किलोमीटर के दायरे से बाहर रहने चाहिएं. सूत्रों ने कहा कि हेलीकाप्टर बाद में वापस चला गया. सूत्रों ने इसके साथ ही कहा कि यह हवाई क्षेत्र का उल्लंघन नहीं है, लेकिन दोनो देशों के बीच जो सहमति है उसका उल्लंघन है. उन्होंने संकेत दिया कि इस बारे में पाकिस्तानी पक्ष से बात की जाएगी.

इस बीच जम्मू में सूत्रों ने कहा कि इलाके में तीन हेलीकाप्टर देखे गए हालांकि उनमें से सिर्फ एक को एलओसी से 300 मीटर नजदीक देखा गया. उन्होंने बताया कि हेलीकाप्टर खारी करमारा सेक्टर के सामने देखे गए. हालांकि उनका कहना था कि जो हेलीकाप्टर एलओसी के नजदीक तक आ गया था उसने भी सीमा पार नहीं की. जम्मू कश्मीर में एलओसी और अन्तरराष्ट्रीय सीमा के इर्द गिर्द पाकिस्तान द्वारा संघर्षविराम उल्लंघन की घटनाओं में इधर काफी तेजी आई है. इस वर्ष इस तरह की घटनाओं में अब तक 12 सुरक्षाकर्मियों सहित कुल 21 व्यक्तियों की मृत्यु हो गई और 75 अन्य घायल हुए, जिनमें ज्यादातर असैन्य नागरिक हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi