S M L

मुंबई हमले का मास्टरमाइंड हाफिज सईद को पाकिस्तान का क्लीन चिट

पाकिस्तान ने मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद की रिहाई के रास्ते से एक बड़ा रोड़ा खुद ही हटा दिया

Updated On: Oct 15, 2017 05:01 PM IST

FP Staff

0
मुंबई हमले का मास्टरमाइंड हाफिज सईद को पाकिस्तान का क्लीन चिट

पाकिस्तान भले ही आतंकवादियों को पनाह देने के आरोपों को खारिज करता हो लेकिन उसका दोहरा चेहरा एक बार फिर सामने आ गया है. पाकिस्तान ने मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद की रिहाई के रास्ते से एक बड़ा रोड़ा खुद ही हटा दिया है.

नजरबंदी बढ़ाने वाली याचिका वापस ली

पाकिस्तान सरकार ने आतंकवाद रोधी कानून के तहत मुंबई हमले के सरगना और जमात उद दावा प्रमुख हाफिज सईद की नजरबंदी बढ़ाने के अनुरोध को शनिवार को वापस ले लिया. सईद और उसके चार सहयोगियों को 31 जनवरी को पंजाब सरकार ने आतंकवाद रोधी कानून, 1997 के तहत 90 दिन के लिए एहतियातन नजरबंद किया था. तब से वे लोग नजरबंद हैं.

हाफिज सईद 2008 में हुए मुंबई हमलों का मास्टरमाइंड होने के आरोप में भारत और अमेरिका में वांटेड आतंकवादी है. इस हमले में 166 लोगों की जान गई थी.

पाकिस्तान लगातार करता रहा दावा

पाकिस्तान लगातार यह दावा करता रहा है कि उसने 2002 में भारतीय संसद पर हमला करने वाले संगठन लश्कर-ए-तैयबा को बैन कर दिया लेकिन हाफिज ने इस जमात-उद-दावा के नाम से इस संगठन को दोबारा खड़ा कर लिया.

भारत में कई बड़ी वारदातों को अंजाम देने वाले इस आतंकी के संगठनों जमात-उद-दावा और लश्कर-ए-तैयबा को संयुक्त राष्ट्र ने 2008 में प्रतिबंधित कर दिया था. भारत के आग्रह पर उसके खिलाफ इंटरपोल ने 25 अगस्त 2009 को रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया था। वह सार्वजनिक कार्यक्रमों में अक्सर भारत के खिलाफ जहर उगलता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi