S M L

पाकिस्तान ने बुरहान वानी के नाम पर जारी किए 20 डाक टिकट

पाकिस्तान ने 20 विशेष डाक टिकट जारी करते हुए 'कश्मीर में भारतीय सैनिकों द्वारा अत्याचार के पीड़ितों' पर शोक व्यक्त किया. इसका कैप्शन था 'बुरहान वानी (1994-2016) आजादी का चेहरा'

Updated On: Sep 20, 2018 03:51 PM IST

FP Staff

0
पाकिस्तान ने बुरहान वानी के नाम पर जारी किए 20 डाक टिकट

मारे गए हिजबुल मुजाहिद्दीन कमांडर बुरहान वानी को पाकिस्तान ने 'आजादी का चेहरा' घोषित किया है. पाक ने 'भारत के अन्याय के खिलाफ कश्मीरियों के संघर्ष' का समर्थन करते हुए बुरहान वानी के सम्मान में 20 डाक टिकट भी जारी किए हैं. पाकिस्तान ने 20 विशेष डाक टिकट जारी करते हुए 'कश्मीर में भारतीय सैनिकों द्वारा अत्याचार के पीड़ितों' पर शोक व्यक्त किया. इसका कैप्शन था 'बुरहान वानी (1994-2016) आजादी का चेहरा'

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, एक पाकिस्तान के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा ये डाक टिकट कराची स्थित डाक के हेडक्वार्टर से जारी की गई हैं. इसका मकसद राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 'कश्मीर में रहने वाले लोगों की दुर्दशा' को दर्शाना है. इसमें बुरहान वानी के साथ उसके दो साथियों की फोटो भी छापी गई है जो जुलाई 2016 में जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में मुठभेड़ में मारे गए थे.

मारे गए हिजबुल कमांडर के अलावा, 'स्मारक' टिकटों पर मौजूद अन्य कैप्शन में 'रासायनिक हथियार का इस्तेमाल', 'पैलेट गन', 'सामूहिक कब्र', 'ब्रेड चॉपिंग' का इस्तेमाल, 'फेक एनकाउंटर' शामिल है.

अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, टिकटों को ब्यूरो, कराची द्वारा 'कश्मीर मार्टर्स डे' पर जारी किया गया था. ई-बे पर 6.99 डॉलर (लगभग 500 रुपए) में उपलब्ध हैं. इसकी कीमत 8 पाकिस्तानी रुपये प्रति टिकट है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi