S M L

पाक के ऊपर से गुजरा मोदी का जहाज, थमाया 2.86 लाख का बिल

पाकिस्तान ने उसके ‘रूट नैविगेशन’ चार्ज के तौर पर भारत को 2.86 लाख रुपए का बिल थमाया है

Updated On: Feb 19, 2018 08:58 AM IST

Bhasha

0
पाक के ऊपर से गुजरा मोदी का जहाज, थमाया 2.86 लाख का बिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडियन एयरफोर्स के जिस प्लेन से लाहौर पहुंचे थे, पाकिस्तान ने उसके ‘रूट नैविगेशन’ चार्ज के तौर पर भारत को 2.86 लाख रुपए का बिल थमाया है. यह जानकारी आरटीआई (सूचना के अधिकार) में सामने आई है.

यह चार्ज पीएम मोदी के प्लेन के लाहौर में रुकने और रूस, अफगानिस्तान, ईरान व कतर यात्राओं के सिलिसले में भेजा गया. रिटायर्ड कमोडोर लोकेश बत्रा ने आरटीआई दाखिल कर यह जानकारी पाई है. इसमें कहा गया है कि जून 2016 तक पीएम मोदी ने इंडियन एयरफोर्स के प्लेन का इस्तेमाल 11 देशों-नेपाल, भूटान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, कतर, आस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, रूस, ईरान, फिजी और सिंगापुर यात्राओं के लिए किया.

25 दिसंबर 2015 को मोदी पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के न्योते पर कुछ वक्त के लिए लाहौर में रुके थे.

आरटीआई से क्या मिली जानकारी

यह पड़ाव तब हुआ जब मोदी रूस और अफगानिस्तान से लौट रहे थे. इसके लिए ‘रूट नैविगेशन’ चार्च के रूप में 1.49 लाख रुपए का बिल थमाया गया. पाकिस्तान में भारतीय हाई कमिशन से आरटीआई कानून के तहत मिले रिकार्ड में यह जानकारी सामने आई है.

इसके अलावा पाकिस्तानी अधिकारियों ने 77,215 रुपए का ‘रूट नैविगेशन’ चार्ज तब लगाया जब मोदी ने 22-23 मई 2016 को ईरान की यात्रा के लिए एयरफोर्स के प्लेन का इस्तेमाल किया. इसके साथ ही जब उन्होंने 4-6 जून 2016 को कतर की यात्रा की तो 59,215 रुपए का बिल ‘नैविगेशन चार्ज’ के रूप में जारी किया गया. इन दोनों ही यात्राओं के लिए मोदी का जहाज पाकिस्तान के ऊपर से गुजरा.

डेटा के मुताबिक 2014 से 2016 के बीच मोदी की यात्राओं के लिए एयरफोर्स के जहाज के इस्तेमाल पर करीब दो करोड़ रुपए खर्च हुए. यह रिकॉर्ड भारत के कई मिशनों से हासिल जवाब का हिस्सा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi