S M L

अब अमेरिका ही खत्म कर सकता है भारत-पाक का तनाव: पाकिस्तान

कश्मीर पर बोलते हुए लोधी ने कहा कश्मीर के हालात बिगड़ रहे हैं, जिस पर ध्यान देने की जरूरत है

Updated On: Apr 17, 2017 11:34 PM IST

FP Staff

0
अब अमेरिका ही खत्म कर सकता है भारत-पाक का तनाव: पाकिस्तान

कश्मीर को लेकर भारत-पाकिस्तान के बीच जारी तनावपूर्ण संबंधों को ठीक करने के लिए पाकिस्तान ने अब अमेरिका से गुहार लगाई है.

कैसे खत्म होगा भारत और पाकिस्तान के बीच का तनाव?

संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान की राजदूत मलीहा लोधी ने कहा कि अमेरिका कश्मीर मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव कम कर सकता है. उन्होंने कहा कि क्योंकि अमेरिका के दोनों देशों के साथ अच्छे संबंध हैं, इसलिए वो इस मुद्दे पर सहयोग कर सकता है.

ये भी पढ़े- अमेरिकी एनएसए: पाकिस्तान को कूटनीति का इस्तेमाल करना चाहिए छद्म रवैये का नहीं

मलीहा लोधी ने रविवार को कहा कि किसी को ये भूमिका निभाने की जरूरत है और हम मानते हैं कि अमेरिका ही ऐसा कर सकता है. उन्होंने ये भी कहा कि इस तरह की भूमिका में अमेरिका की ओर से ज्यादा संतुलित नीति की जरूरत है.

अमेरिका टाल सकता है सकंट

कश्मीर पर बोलते हुए लोधी ने कहा कश्मीर के हालात बिगड़ रहे हैं, जिस पर ध्यान देने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि इस तरह का माहौल दोनों देशों की सुरक्षा के लिए खतरनाक है.

ये भी पढ़े- द्विपक्षीय वार्ता की थ्योरी ही गड़बड़ है!

लोधी का मानना है कि अमेरिका इस क्षेत्र में किसी तरह के संकट को टाल सकता है. इसलिए मैं ये नहीं कह रही कि ये घटित होने वाला है, बल्कि ये कह रही हूं कि अगले संकट से पहले अमेरिका नेतृत्व की भूमिका निभा सकता है.

राजदूत ने कहा कि पाकिस्तान का मानना है कि अमेरिका के दक्षिण एशिया के नजरिए से संतुलन में कमी है और इसके परिणाम के तौर पर हम संबंधों में कुछ खो रहे हैं. लोधी के मुताबिक, बुश प्रशासन का भारत के साथ किया गया परमाणु समझौता, दक्षिण एशियाई क्षेत्र के साथ एक भेदभावपूर्ण नीति थी और इसके परिणाम का प्रभाव क्षेत्र पर पड़ा है.

(साभार न्यूज 18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi