S M L

पाकिस्तान ने 28 भारतीय मछुआरों को किया गिरफ्तार

गुरुवार को बताया था कि करीब 537 भारतीय मछुआरे पाकिस्तान की हिरासत में हैं और श्रीलंका की हिरासत में रह रहे भारतीय मछुआरों की संख्या 144 है

Updated On: Dec 23, 2017 11:33 AM IST

Bhasha

0
पाकिस्तान ने 28 भारतीय मछुआरों को किया गिरफ्तार

पाकिस्तान ने अपने समुद्री क्षेत्र में कथित रूप से मछली पकड़ने के लिए कम से कम 28 भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार किया. एक दिन पहले ही पाकिस्तान ने 291 भारतीय मछुआरों को मानवीय आधार पर अगले कुछ हफ्तों में रिहा करने की घोषणा की थी.

पाकिस्तान समुद्री सुरक्षा एजेंसी (पीएमएसए) के एक अधिकारी ने बताया कि उन्होंने पाकिस्तानी जल क्षेत्र में ‘अवैध रूप से’ मछली पकड़ने के कारण इन मछुआरों को पकड़ा और उनकी पांच नौकाएं भी जब्त कर लीं.

अधिकारी ने बताया, ‘28 मछुआरों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है और उन्हें पुलिस के हवाले कर दिया गया है.’

इस गिरफ्तारी से एक दिन पहले पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने कहा था कि 291 भारतीय मछुआरों को रिहा किया जाएगा.

भारत के मुताबिक करीब 537 भारतीय मछुआरे पाकिस्तानी हिरासत में 

एक बयान में उन्होंने कहा था, ‘पाकिस्तान ने 29 दिसंबर 2017 और आठ जनवरी, 2018 को दो चरणों में 291 भारतीय मछुआरों को मानवीय आधार पर सद्भावना के तहत रिहा करने और वाघा बॉर्डर से उनके देश भेजने का फैसला किया है.’

इससे पहले भारत सरकार ने गुरुवार को बताया था कि करीब 537 भारतीय मछुआरे पाकिस्तान की हिरासत में हैं और श्रीलंका की हिरासत में रह रहे भारतीय मछुआरों की संख्या 144 है.

विदेश राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वी के सिंह ने  राज्यसभा को ये जानकारी दी थी. उन्होंने ये भी बताया कि भारतीय मछुआरों की करीब 1000 नौकाएं पाकिस्तान और 160 नौकाएं श्रीलंका के कब्जे में हैं.

उन्होंने बताया कि भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय संबंधों में गतिरोध भारतीय मछुआरों की रिहाई और उनकी वापसी में एक बड़ी बाधा है. बहरहाल, द्विपक्षीय वार्ता तंत्र न होने के बावजूद दोनों पक्षों ने 2017 में कई मछुआरों को छोड़ा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi