S M L

Padma Awards 2019: विभिन्न क्षेत्रों से पद्म पुरस्कार के लिए 112 लोगों का हुआ चयन, यहां देखें पूरी लिस्ट

इस साल राष्ट्रपति ने 112 पद्म पुरस्कारों को मंजूरी दी है, इस सूची में 4 पद्म विभूषण, 14 पद्म भूषण और 94 पद्मश्री पुरस्कार विजेताओं के नाम हैं, इन विजेताओं में 21 महिलाएं हैं जबकि 11 विजेता ऐसे हैं जो एनआरआई हैं, इसके अलावा 3 मरणोपरांत और 1 ट्रांसजेंडर है

Updated On: Jan 26, 2019 11:26 AM IST

FP Staff

0
Padma Awards 2019: विभिन्न क्षेत्रों से पद्म पुरस्कार के लिए 112 लोगों का हुआ चयन, यहां देखें पूरी लिस्ट

गृह मंत्रालय ने बीते शुक्रवार को गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर साल 2019 के पद्म पुरस्कार विजेताओं की घोषणा कर दी. पद्म पुरस्कार को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान में गिना जाता है. तीन श्रेणियों के पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री सम्मान दिए जाते हैं. यह पुरस्कार विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय योगदान देने वालों को दिया जाता है.

यह सम्मान कला, सामाजिक कार्य, जन कल्याण, सरकारी क्षेत्र, विज्ञान और इंजीनियरिंग, व्यापार और उद्योग, मेडिसिन, साहित्य, शिक्षा, खेल, सिविल सेवा आदि क्षेत्रों में दिए जाते हैं. यह पुरस्कार राष्ट्रपति भवन में देश के राष्ट्रपति के हाथों दिया जाता है. हर साल मार्च या अप्रैल के महीने में अवॉर्ड सेरेमनी आयोजित की जाती है जहां उन्हें सम्मानित किया जाता है.

4 पद्म विभूषण, 14 पद्म भूषण और 94 पद्मश्री पुरस्कार विजेताओं के नाम

इस साल राष्ट्रपति ने 112 पद्म पुरस्कारों को मंजूरी दी है. इस सूची में 4 पद्म विभूषण, 14 पद्म भूषण और 94 पद्मश्री पुरस्कार विजेताओं के नाम शामिल हैं. इन विजेताओं में 21 महिलाएं हैं जबकि 11 विजेता ऐसे हैं जो एनआरआई (अप्रवासी भारतीय) हैं. इसके अलावा 3 लोगों को मरणोपरांत और 1 ट्रांसजेंडर भी शामिल है.

मनोरंजन की दुनिया में बॉलीवुड अभिनेता कादर खान, शंकर महादेवन, मनोज बाजपेयी, प्रभुदेवा को भारत सरकार की ओर से पद्मश्री दिए जाने की घोषणा की गई है. इसके साथ ही साउथ के सुपरस्टार मोहन लाल को भी पद्म भूषण दिया जाएगा. केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न के विजेताओं की भी घोषणा कर दी है.

पहली बार है जब एक साल में तीन लोगों को भारत रत्न मिलेगा

नरेंद्र मोदी सरकार ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee), दिवंगत असमी गीतकार और संगीतकार भूपेन हजारिका ( Bhupen Hazarika) और दिवंगत समाजसेवी नानाजी देशमुख (Nanaji Deshmukh) को भारत रत्न (Bharat Ratna) देने का ऐलान किया है.

यह पहली बार है जब एक साल में तीन लोगों को भारत रत्न मिलेगा. वहीं खेल जगत में जानी मानी पर्वातारोही बछेंद्री पाल को भारत सरकार ने देश का तीसरा सबसे बड़ा नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण देने की घोषणा की है जबकि पद्मश्री के लिए क्रिकेटर गौतम गंभीर, पहलवान बजरंग पूनिया और फुटबॉलर सुनील छेत्री को चुना गया है. पद्म भूषण पुरस्कार की सूची में बछेंद्री एकमात्र खिलाड़ी हैं.

गौतम गंभीर को भी पद्मश्री अवार्ड देने की हुई घोषणा 

64 वर्ष की पर्वतारोही बछेंद्री पाल 1984 में एवरेस्ट की चढ़ाई करने वाली पहली भारतीय महिला बनी थीं. पिछले साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी और देश की दो विश्व कप जीतने वाली टीम का अहम हिस्सा रहे गौतम गंभीर को भी पद्मश्री अवार्ड मिलने की घोषणा की गई है. 37 वर्षीय गंभीर ने 2007 में भारत की टी-20 विश्व कप खिताबी जीत के फाइनल में और 2011 विश्व कप खिताबी जीत में मैच विजयी पारी खेली थी. भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री भी पद्मश्री अवार्ड मिलने वाले खिलाड़ियों की सूची में जगह पाने में सफल रहे हैं.

 बजरंग विश्व कप के रजत और कांस्य पदकधारी पहलवान हैं

34 साल के छेत्री पिछले एक दशक से भारतीय फुटबाल टीम की अगुआई कर रहे हैं और देश के सर्वकालिक सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी हैं. पहलवान बजरंग पूनिया ने बीते साल राष्ट्रमंडल खेल और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता था. बजरंग विश्व कप के रजत और कांस्य पदकधारी पहलवान हैं.

पिछले साल बजरंग प्रतिष्ठित खेल रत्न पुरस्कार के लिए नहीं चुने जाने के कारण नाराज हो गए थे. इनके अलावा पुरुष टेबल टेनिस खिलाड़ी अचंत शरत कमल, भारतीय कबड्डी टीम के कप्तान अजय ठाकुर, महिला तीरंदाज बोम्बाल्या देवी लैशराम, महिला शतरंज खिलाड़ी हरिका द्रोणवल्ली, बास्केटबॉल खिलाड़ी प्रशांती सिंह को भी पद्मश्री अवार्ड देने की घोषणा की गई है.

यहां देखें पद्म पुरस्कार 2019 की पूरी लिस्ट

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi