S M L

पंजाब में पुआल जलाने वाले किसानों को लोन नहीं देगी सरकार

आम आदमी पार्टी का कहना है कि इस समस्या का स्थाई समाधान निकालने में असफल रही है केंद्र और राज्य सरकार

Updated On: Sep 30, 2017 01:45 PM IST

FP Staff

0
पंजाब में पुआल जलाने वाले किसानों को लोन नहीं देगी सरकार

पंजाब के किसानों के लिए बड़ी खबर है. पंजाब सरकार पुआल जलाने वाले किसानों को लोन देनेपर प्रतिबंध लगा सकती है. हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक बरनाला जिला प्रशासन ने अपने यहां पटवारियों को आदेश दिया है कि वो पुआल जलाने वाले किसानों को अपने खाते में लाल लिस्ट में डाल दें.

डिप्टी कमिश्नर (डीसी) घनश्याम थोरी मे कहा कि राज्य सरकार धान का पुआल जलाने वाले किसानों पर शिकंजा कसने के लिए उन्हें लोन देने न देने की बात की है.

समय समय पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल और दूसरी संस्थाएं पुआल जलाने पर रोक लगाने की बात करती रही हैं. किसान खेती के बाद धान का पुआल जला देते हैं जिसके चलते वातावरण में प्रदूषण खतरनाक तरीके से बढ़ जाता है. दिल्ली में समय-समय पर वायु प्रदूषण के खतरनाक स्तर पर बढ़ जाने का एक कारण आस पास के जिलों में जलाए गए पुआल से उपजा धुंआ भी है. पंजाब सरकार ने ऐसा करने वाले किसानों पर 2500 से 15000 तक का जुर्माना भी लगाया है.

इस मामले में राजनीति भी शुरू हो गई है. आम आदमी पार्टी ने कहा है कि केंद्र और राज्य सरकार दोनों को नाकाम बताया है. पार्टी ने सवाल पूछा है कि इस मामले का स्थाई समाधान क्या होगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi