S M L

चिदंबरम ने किया साफ, कांग्रेस की मिनिमम इनकम गारंटी योजना बस गरीबों के लिए

पी. चिदंबरम ने कहा है कि मिनिमम इनकम गांरटी योजना बीजेपी की यूनिवर्सल बेसिक इनकम से अलग है

Updated On: Jan 29, 2019 09:28 AM IST

FP Staff

0
चिदंबरम ने किया साफ, कांग्रेस की मिनिमम इनकम गारंटी योजना बस गरीबों के लिए

लोकसभा चुनावों के पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बहुत बड़ी घोषणा की है. कांग्रेस ने मिनिमम इनकम गारंटी का भरोसा दिया है. इस घोषणा के बाद इस योजना की तुलना बीजेपी के यूनिवर्सल बेसिक इनकम के कॉन्सेप्ट से की जा रही है. इस पर कांग्रेस की ओर से सफाई दी गई है.

वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने कहा है कि मिनिमम इनकम गांरटी योजना बीजेपी की यूनिवर्सल बेसिक इनकम से अलग है. उन्होंने कहा कि ये योजना बस गरीबों को टारगेट करके लागू की जाएगी.

न्यूज18 की खबर के मुताबिक, चिदंबरम ने कहा कि 'बीजेपी के पास हमें सिखाने के लिए कुछ नहीं हैं. मिनिमम इनकम गारंटी का विचार बीजेपी से नहीं लिया गया है. इसमें बस गरीबों को लक्ष्य के तौर पर रखा जाएगा. ये यूनिवर्सल नहीं होगा.'

चिदंबरम ने ये भी कहा कि इस योजना का वहन केंद्र सरकार करेगी. हालांकि, उन्होंने इस योजना पर ज्यादा जानकारी नहीं दी लेकिन उन्होंने कहा कि 'यही वक्त है जब भारत में गरीबों के लिए मिनिमम इनकम गारंटी की योजना लागू की जाए. भारत में गरीबी मिटाने का एक ये तरीका है कि हर गरीब के पास न्यूनतम आय की गारंटी हो.' उन्होंने कहा कि इस योजना की आलोचना करने वालों के साथ पार्टी बातचीत कर समस्या दूर करके योजना लागू करेगी.

चिदंबरम ने कहा कि भारत की राजकोषीय स्थिति में गरीबों को पैसे ट्रांसफर करना संभव है. उन्होंने कहा कि भारत एक बड़ी अर्थव्यवस्था है, हमारी जीडीपी के हिसाब से देखें तो ये योजना लागू की जा सकती है.

 

दरअसल, राहुल गांधी ने सोमवार को घोषणा की कि 2019 लोकसभा चुनाव के बाद केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनने पर देश के सभी गरीब व्यक्तियों को न्यूनतम आमदनी की गारंटी दी जाएगी.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi