S M L

हरियाणा SSC ने 'काले रंग के ब्राह्मण' को बताया अपशकुन

बाद में हरियाणा एसएससी ने माफी मांगते हुए इस सवाल को वापस ले लिया और यह भी कहा है कि इसके लिए दोषी लोगों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी

Updated On: May 07, 2018 02:30 PM IST

FP Staff

0
हरियाणा SSC ने 'काले रंग के ब्राह्मण' को बताया अपशकुन

हरियाणा में क्या अपशकुन हैं? अगर यह सवाल आपसे पूछा जाए तो हो सकता है आपको ऐसे ऑप्शन दिए जाएं जिसे देखकर आप झटका खा जाएं. हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की बेबसाइट के अनुसार 'ब्राह्मण लड़की' को देखना अपशकुन नहीं है, लेकिन 'किसी काले ब्राह्मण से मिलना' आपको संकट में डाल सकता है. इस तरह के बेतुके ऑप्शन हाल ही में हरियाणा एसएससी द्वारा पूछे गए एक बहुविकल्पीय प्रश्न के उत्तर के विकल्पों में दिए गए थे. इस सवाल पर कई ब्राह्मण संगठनों ने आपत्ति जताई है और विपक्षी दलों ने इसे राज्य सरकार की 'अंधी रुढ़िवादिता' और 'यौन पूर्वाग्रह' से ग्रस्त मानसिकता का प्रतीक कहा है.

'द हिंदू' में छपी खबर के मुताबिक 10 अप्रैल को जूनियर सिविल इंजीनियर के लिए हुई परीक्षा में उम्मीदवारों से यह सवाल पूछा गया कि इनमें से कौन सी चीज हरियाणा में अपशकुन नहीं मानी जाती है. इस सवाल के विकल्पों में दो अन्य विकल्प थे- 'खाली मटकी' और 'फ्यूल से भरा डिब्बा'. HSSC ने इस परीक्षा में पूछे गए सवालों के जवाब जारी किए और इस सवाल का सही जवाब 'ब्राह्मण लड़की को देखना' बताया. इसका साफ मतलब है कि हरियाणा एसएससी काले रंग और काले रंग के ब्राह्मण को अपशकुन मान रही है.

इस मुद्दे को लेकर हरियाणा में शुक्रवार को कई ब्राह्मण संगठनों ने विरोध-प्रदर्शन किया. कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि यह खट्टर सरकार और एसएससी के ज्ञान के स्तर को दिखाता है. यह बीजेपी की मानसिकता को भी दिखाता है.

बाद में हरियाणा एसएससी ने माफी मांगते हुए इस सवाल को वापस ले लिया और यह भी कहा है कि इसके लिए दोषी लोगों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi