S M L

एमेजॉन पर स्वर्ण मंदिर की तस्वीर वाले डोरमेट, सिख संगठन ने जताई आपत्ति

सिख संगठन ने एमेजॉन से इस तरह के आपत्तिजनक सामग्री की बिक्री पर स्थाई रूप से प्रतिबंधित लगाने के लिए कहा है

Updated On: Dec 19, 2018 03:48 PM IST

FP Staff

0
एमेजॉन पर स्वर्ण मंदिर की तस्वीर वाले डोरमेट, सिख संगठन ने जताई आपत्ति

एमेजॉन पर स्वर्ण मंदिर की तस्वीर वाले डोर मेट्स और गलीचों की बिक्री ने विवाद खड़ा कर दिया है. एक प्रमुख सिख संगठन ने इसका मजबूती से विरोध किया है. उन्होंने इसे सांस्कृतिक रूप से अनुचित और अपमानजनक व्यापार बताते हुए ऑनलाइन बिक्रेता को जल्द से जल्द इनकी बिक्री पर रोक लगाने के लिए कहा है.

सिख संगठन ने मंगलवार को एक बयान जारी करते हुए यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि उन्हें यह जानकारी मिली है कि एमेजॉन पर कुछ विक्रेता सिख धर्म में ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण माने जाने वाले स्वर्ण मंदिर की तस्वीरों का उपयोग डोर मेट, गलीजा और टॉयलेट सीट कवर जैसे उत्पादों पर कर रही है.

संगठन ने एमेजॉन को लिखा पत्र

सिख संगठन के वकील सिम सिंह ने एमेजॉन सीईओ जेफ बेजोस को पत्र लिख कर आपत्ति जाहिर की. उन्होंने पत्र मे लिखा, 'यह हमारे ध्यान में आया है कि कई विक्रेता आपके मंच पर ऐसे उत्पादों को पोस्ट कर रहे हैं, जिन पर स्वर्ण मंदिर की तस्वीरों का उपयोग किया गया है.

नागरिक और कानूनी अधिकार संगठन ने बताया कि यह विवाद सामने आने के चंद घंटों में, वेबसाइट से ऐसे कई पोस्ट हटा लिए गए हैं. अब वेबसाइट पर ऐसे प्रोडक्ट्स को सर्च करने पर 'क्षमा करें, हमें यह पेज नहीं मिल रहा है' (Sorry, we couldn't find that page) आ रहा है.

ऐसी चीजें पूर्वी देशों के धर्मों को करती हैं आहत

सिंह ने कहा कि अस्वच्छ जगहों के संपर्क में आने वाले उत्पादों पर धार्मिक या आध्यात्मिक तस्वीरों का उपयोग पूर्वी देशों के सभी धर्मों की आस्था को आहत करता है. स्वर्ण मंदिर भी धार्मिक आस्था का प्रतीक है, और कभी भी गलीचे, बाथमेट, और टॉयलेट सीट कवर पर इसका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए. इस तरह के सामान सिखों और अन्य पूर्वी धर्मों के अनुयायियों को गहराई से आहत करते हैं.

न्यूज18 की खबर के मुताबिक सिख संगठन ने एमेजॉन से इस तरह के आपत्तिजनक सामग्री की बिक्री पर स्थाई रूप से प्रतिबंधित लगाने के लिए कहा है. और उम्मीद है कि एमेजॉन यह सुनिश्चित करेगा कि इस तरह के उत्पाद उसके मंच पर दिखाई नहीं दें.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi