S M L

ऑर्गेनिक हब बनेगा झारखण्ड, पतंजलि खरीदेगी शहद और ऑर्गेनिक प्रोडक्ट: रघुवर दास

मुख्यमंत्री ने आह्वान किया कि सभी किसान आज प्रति बूंद, ज्यादा फसल के नारे को अपने जीवन में आत्मसात करें. जल संचय और सूक्ष्म सिंचाई से हम राज्य में कृषि क्रांति ला सकते हैं

Updated On: Nov 30, 2018 10:13 PM IST

Bhasha

0
ऑर्गेनिक हब बनेगा झारखण्ड, पतंजलि खरीदेगी शहद और ऑर्गेनिक प्रोडक्ट: रघुवर दास

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शुक्रवार को घोषणा की कि राज्य में ऑर्गेनिक खेती को बढ़ावा देने के लिए झारखण्ड सरकार सभी 24 जिलों में जैविक उत्पाद क्लस्टर सेंटर का निर्माण कराएगी और उसकी ब्रैंडिंग झारखण्ड जैविक (जेजे) के तहत की जाएगी. साथ ही बाबा रामदेव की पतंजलि इन उत्पादों के लिए बाजार भी मुहैया कराएगी.

राज्य में पहली बार आयोजित अंतरराष्ट्रीय कृषि एवं खाद्य शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन मुख्यमंत्री रघुवर दास ने यह बात कही.

राज्य के किसानों को नई और आधुनिक उपकरण सस्ती दरों पर मिलें, इसलिए मुख्यमंत्री ने राज्य के गरीब और आदिवासी किसानों के लिए रियायती दर पर कृषि उपकरण उपलब्ध कराने की योजना का भी ऐलान किया.

मुख्यमंत्री ने बाबा रामदेव को धन्यवाद देते हुए कहा कि झारखण्ड के मधु को पतंजलि खरीदेगी और झारखण्ड सरकार इसके लिए पतंजलि की मदद से राज्य में ही मधु प्रसंस्करण संयंत्र लगाने जा रही है. साथ ही मुख्यमंत्री ने आह्वान किया कि सभी किसान आज प्रति बूंद, ज्यादा फसल के नारे को अपने जीवन में आत्मसात करें. जल संचय और सूक्ष्म सिंचाई से हम राज्य में कृषि क्रांति ला सकते हैं. ग्रामीण अर्थव्यवस्था सुदृढ़ करने के लिए ही झारखण्ड सरकार ने ग्लोबल एग्रीकल्चर एंड फूड समिट का आयोजन किया है.

समापन समारोह में झारखण्ड सरकार के प्रयासों को सराहते हुए बाबा रामदेव ने कहा कि झारखण्ड में देश के अग्रणी कृषि राज्य बनने की क्षमता है. मुख्यमंत्री रघुवर दास के नेतृत्व में यहां के मेहनतकश किसान कृषि के हर क्षेत्र में नए रिकॉर्ड बना रहे हैं.

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि शिखर सम्मेलन में राज्य के 20 हजार से अधिक किसानों ने भाग लिया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi