S M L

राम रहीम की गिरफ्तारी के एक साल बाद क्या है डेरा सच्चा सौदा का हाल

15 अगस्त को डेरा प्रशासन का कहना था कि 80 लाख से अधिक लोग आए थे. लेकिन इंटेलिजेंस एजेंसी के मुताबिक एक लाख से कम लोग ही आए थे. सिरसा के रेलवे अधिकारियों का कहना है कि पिछले एक साल से रेलवे को यहां प्रतिदिन 60 हजार रुपए का घाटा हो रहा है

Updated On: Aug 25, 2018 05:32 PM IST

FP Staff

0
राम रहीम की गिरफ्तारी के एक साल बाद क्या है डेरा सच्चा सौदा का हाल
Loading...

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत सिंह को जेल गए एक साल हो गया है. पिछले साल गुरमीत राम रहीम को दो रेप केस में सजा दी गई थी. इसके एक साल बाद सिरसा स्थित डेरा मुख्यालय अपने पुराने दिनों को वापस लाने और राम रहीम की छवि को बरकरार रखने के लिए मशक्कत कर रहा है.

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक गुरमीत राम रहीम के जेल जाने के बाद डेरा मुख्यालय में भक्तों की संख्या दस प्रतिशत तक कम हो गई. डेरा मुख्यालय तक जाने वाली सड़क शाह सतनाम पुरा में जगह जगह राम रहीम की होर्डिंग लगी हुई है. इसमें राम रहीम को उसके 51वें अवतरण दिवस (15 अगस्त) की बधाई दी जा रही है. हिमाचल, पंजाब, चंडीगढ़, कनाडा के अनुयायी द्वारा ये सारे होर्डिंग अवैध तरीके से लगाए गए हैं.

15 अगस्त को डेरा प्रशासन का कहना था कि 80 लाख से अधिक लोग आए थे. लेकिन इंटेलिजेंस एजेंसी के मुताबिक एक लाख से कम लोग ही आए थे. सिरसा के रेलवे अधिकारियों का कहना है कि पिछले एक साल से रेलवे को यहां प्रतिदिन 60 हजार रुपए का घाटा हो रहा है. पूरे जिले से रेलवे स्टेशन को तीन लाख रुपए प्रतिदिन की आमदी होती थी जिसमें 60 हजार सिर्फ डेरा समर्थकों से आती थी. यहां तक की स्टेशन से डेरा मुख्यालय तक ले जाने वाले रिक्शावाले भी अब बेरोजगारी की मार झेल रहे हैं.

सिर्फ इतना ही नहीं डेरा समर्थकों के लिए डेरा मुख्यालय में जो स्पेशल रेलवे काउंटर खोला गया था उसे भी बंद कर दिया गया है. आलम ये है कि डेरा में अब कर्मचारियों के अलावा समर्थकों की संख्या न के बराबर दिखाई देती है. सत्संग पंडाल कुछ वृद्ध महिलाओं को छोड़कर लगभग खाली ही था.

सूत्रों के हवाले से टाइम्स ऑफ इंडिया ने बताया कि डेरा मुख्यालय 25 अगस्त 2017 के बाद से दूरी बना बैठे समर्थकों को वापस लाने के लिए जी तोड़ मेहनत कर रहा है. स्थानीय डेरा नेता लोगों से हर रविवार होने वाले सत्संग में हिस्सा लेने की अपील कर रहे हैं.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi