S M L

दिल्ली पर जल संकट का खतरा, यमुना में अमोनिया का लेवल खतरनाक स्तर पर

रविवार की सुबह पानी में अमोनिया की मात्रा 1.70 पीपीएम थी जो दोपहर तक घटकर 1.40 पीपीएम हो गया. इसकी वजह से राजधानी के कई क्षेत्रों में पानी की भारी किल्लत दिखी

Updated On: Dec 03, 2018 06:51 PM IST

FP Staff

0
दिल्ली पर जल संकट का खतरा, यमुना में अमोनिया का लेवल खतरनाक स्तर पर

दिल्ली की लाइफ लाइन यमुना में अमोनिया की मात्रा बढ़ गई है. इससे दिल्ली जल बोर्ड के तीन वजीराबाद, चंद्रावल और ओखला जल शोधन संयंत्र बंद हो गए. इस कारण राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में पानी की भारी किल्लत रही. प्रभावित इलाकों में सेंट्रल दिल्ली का लुटियंस जोन भी शामिल है.

शनिवार दोपहर से ही तीनों संयंत्र पर अमोनिया का स्तर बढ़ने का असर दिखने लगा था. इस कारण शनिवार को पानी के उत्पादन में 50 फीसदी कमी आई थी और रविवार को बंद ही कर दिया गया. जलबोर्ड ने चेतावनी दी है कि अगर अमोनिया की मात्रा में कमी नहीं आई तो सोमवार तक एक तिहाई दिल्ली को पानी की किल्लत का सामना करना पड़ेगा.

हिंदुस्तान अखबार के अनुसार रविवार की सुबह पानी में अमोनिया की मात्रा 1.70 पीपीएम थी जो दोपहर तक घटकर 1.40 पीपीएम हो गया. इसकी वजह से राजधानी के कई क्षेत्रों में पानी की भारी किल्लत दिखी. सोमवार को भी अगर स्थिति सामान्य न रही तो उत्तरी, पूर्वी, मध्य दिल्ली सहित दक्षिण और पश्चिमी दिल्ली के कई इलाकों में लोगों को पानी की कमी से जूझना पड़ सकता है.

यमुना के पानी में अमोनिया की वर्तमान मात्रा लिमिट से तीन गुना ज्यादा है. शुद्ध पानी में अमोनिया 0.3 से 0.5 पीपीएम तक होना चाहिए लेकिन रविवार की सुबह 1.70 थी.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi