S M L

विंग कमांडर के भारत लौटने पर PM बोले- अब 'अभिनंदन' का अर्थ बदल जाएगा

पीएम मोदी ने कहा, हिंदुस्तान जो भी करता है, दुनिया उसे बड़े गौर से देखती है, बीते कुछ दिनों में जो हुआ उससे संस्कृत का शब्द 'अभिनंदन' का मतलब अब बदल गया है

Updated On: Mar 02, 2019 02:43 PM IST

FP Staff

0
विंग कमांडर के भारत लौटने पर PM बोले- अब 'अभिनंदन' का अर्थ बदल जाएगा

भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन वर्तमान की वापसी के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह भारत की कूटनीतिक जीत है. दिल्ली में एक सार्वजनिक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, हिंदुस्तान जो भी करता है, दुनिया उसे बड़े गौर से देखती है.

न्यूज़18 की खबर के अनुसार बीते कुछ दिनों में जो हुआ उससे संस्कृत का शब्द 'अभिनंदन' का मतलब अब बदल गया है. 'Construction Technology India 2019' कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- भारत की ताकत है कि वो डिक्शनरी के शब्दों का अर्थ बिल्कुल बदल देता है.

कभी अभिनंदन का अर्थ होता था congratulations (बधाई देना) और अब अभिनंदन अर्थ ही बदल जाएगा. बता दें कि बीते शुक्रवार रात पाकिस्तान ने वाघा बॉर्डर पर अभिनंदन को भारत को सौंपा. इस मौके पर वायु सेना के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उनके माता-पिता वाघा बॉर्डर पर मौजूद थे. इसके साथ-साथ कई अन्य लोग भी अभिनंदन के स्वागत के लिए वाघा बॉर्डर पर पहुंचे थे. लोगों ने ढोल बजाकर और तिरंगा लहराकर देश के इस वीर को सम्मान दिया और भारत माता की जय के नारे जमकर लगाए.

दरअसल भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश कर रहे पाकिस्तान के F-16 विमान को निशाना बनाने के बाद विंग कमांडर अभिनंदन का मिग-21 बीते बुधवार को क्रैश हो गया था. उन्हें पैराशूट के जरिए इजेक्ट होना पड़ा था. वह पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में चले गए थे जिसके बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें हिरासत में ले लिया था. इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट करके अभिनंदन वर्तमान का देश वापसी पर स्वागत किया था. प्रधानमंत्री मोदी ने ट्विटर पर लिखा था- घर में आपका स्वागत है विंग कमांडर अभिनंदन! राष्ट्र को आपके अनुकरणीय साहस पर गर्व है. हमारे सुरक्षा बल 130 करोड़ भारतीयों के लिए प्रेरणा हैं. वंदे मातरम!

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi