Co Sponsor
In association with
In association with
S M L

रामनवमी पर पटना के महावीर मंदिर में जुटेंगे 3 लाख श्रद्धालु

पटना के मशहूर हनुमान मंदिर में पूजा को लेकर सारी तैयारियां कर ली गई हैं

FP Staff Updated On: Apr 05, 2017 08:52 AM IST

0
रामनवमी पर पटना के महावीर मंदिर में जुटेंगे 3 लाख श्रद्धालु

रामनवमी पूजा को लेकर बिहार की राजधानी पटना पूरी तरह से तैयार है. पटना के मशहूर हनुमान मंदिर में पूजा को लेकर सारी तैयारियां कर ली गई हैं. बुधवार को अहले सुबह यानी दो बजते ही मंदिर के द्वार भक्तों के लिये खोल दिए गए.

रामनवमी पूजा को लेकर न्यूज 18 हिन्दी ने मंदिर के प्रमुख आचार्य किशोर कुणाल से बात की. कुणाल ने बताया कि पूजा को लेकर सारी तरह की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. पटना का हनुमान मंदिर हनुमानगढ़ी के बाद दूसरा ऐसा मंदिर है जहां श्रद्धालुओं की भीड़ रामनवमी के मौके पर देश में सबसे ज्यादा होती है.

उन्होंने बताया कि इस बार भी पूजा के लिये तीन से चार लाख श्रद्धालु मंदिर में आयेंगे. इस पूजा के लिये विशेष तौर पर अयोध्या से एक दर्जन पुजारियों को बुलाया गया है.गर्मी और उमस को ध्यान में रखते हुए मंदिर परिसर से हार्डिंग पार्क तक टेंट की व्यवस्था की गई है ताकि लाइन में लगने वाले लोगों को किसी तरह की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़े.

श्रद्धालुओं को मंदिर तक आने के लिये महिला और पुरुषों की अलग-अलग लाइन लगेगी. इसके अलावा जगह-जगह पर मेडिकल टीम को भी लगाया गया है. किशोर कुणाल ने बताया कि दूरदराज से आने वाले लोगों को ध्यान में रख कर पटना के अलग-अलग रूट पर 13 बसों की व्यवस्था की गई है.

मंदिर परिसर समेत आसपास दर्जन भर प्रसाद के काउंटर खोले गये हैं.उन्होंने बताया कि मंदिर के मुख्य द्वार से लेकर वीर कुंवर सिंह पार्क तक लोगों की लाइन लगेगी. इस बार भी मंदिर प्रबंधन को 3 से 4 लाख लोगों के आने की उम्मीद है इनमें बिहार के अलावा बंगाल, यूपी और झारखंड के श्रद्धालु शामिल हैं. पूजा को लेकर प्रशासन भी खास तौर पर सजग है.

पूरे परिसर के अलावा टेंटों में सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं. उन्होंने बताया कि मंदिर प्रबंधन की तरफ से ऱास तौर पर रामनवमी के लिये 20,000 किलो लड्डू की व्य्वस्था की गई है. पूजा का मुख्य आकर्षण 51 किलो का लड्डू है.

( साभार: न्यूज 18 )

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
AUTO EXPO 2018: MARUTI SUZUKI की नई SWIFT का इंतजार हुआ खत्म

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi