S M L

जानिए कौन हैं देश के अगले CEC ओम प्रकाश रावत

मुख्य चुनाव आयुक्त का पद संभालने से पहले वह केंद्र और मध्यप्रदेश सरकार में अहम पद संभाल चुके हैं. जिसमें मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री का प्रधान सचिव, जैसे पद भी शामिल हैं

Updated On: Jan 21, 2018 08:29 PM IST

FP Staff

0
जानिए कौन हैं देश के अगले CEC ओम प्रकाश रावत

देश के अगले मुख्य चुनाव आयुक्त ओम प्रकाश रावत होंगे. वह 23 जनवरी को कार्यभार संभालेंगे. आइए जानते हैं देश के नए मुख्य चुनाव आयुक्त के बारे में..

मध्यप्रदेश कैडर के ओम प्रकाश रावत 1977 बैच के रिटायर्ड आइएएस ऑफिसर हैं. रावत भौतिक विज्ञान में BSc और MSc हैं. इसके अलावा उन्होंने सोशल डेवलपमेंट प्लानिंग में पोस्टग्रेजुएशन भी कर रखी है. यह डिग्री उन्होंने 1989 में UK से हासिल की थी.

मुख्य चुनाव आयुक्त का पद संभालने से पहले वह केंद्र और मध्यप्रदेश सरकार में अहम पद संभाल चुके हैं. जिसमें मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री का प्रधान सचिव, जैसे पद भी शामिल हैं. इस पद पर वह 2004 से 2006 तक रहे हैं.

रावत का जन्म 2 दिसंबर 1953 में उत्तर प्रदेश में हुआ था. ओपी रावत 2013 में रिटायर हो गए थे. उसके बाद उन्हें सरकार ने अगस्त 2015 में चुनाव आयोग में आयुक्त पद पर नियुक्त किया था. रावत को मई 1994 में संयुक्त राष्ट्र के चुनाव पर्यवेक्षक के रूप में दक्षिण अफ्रीका में भी नियुक्त किया गया था.

उन्होंने अपनी पहल 'वन अधिकारों की मान्यता' के लिए सार्वजनिक प्रशासन में बेहतरीन सेवा के लिए 2010 में प्रधानमंत्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi