S M L

मुंबई: 20 सालों से रूठा था ये कछुआ, लौटा तो लोग देख हुए खुश

बीच की सफाई में जुटे कुछ लोगों ने वर्सोवा बीच पर समुद्री कछुए के बच्चों को देखा और वन विभाग अधिकारियों की इसकी सूचना दी

FP Staff Updated On: Mar 23, 2018 01:11 PM IST

0
मुंबई: 20 सालों से रूठा था ये कछुआ, लौटा तो लोग देख हुए खुश

मुंबई के वर्सोवा बीच पर आखिरकार 20 साल बाद वो दृश्य एक बार फिर दिखने को मिला, जिसके बारे में यहां के लोग शायद भूल गए थे. यहां 20 सालों बाद एक बार फिर ओलिव रिडली टरटल्स (समुद्री कछुआ) देखे गए हैं. बीच की सफाई में जुटे कुछ लोगों ने वर्सोवा बीच पर समुद्री कछुए के बच्चों को देखा और वन विभाग अधिकारियों की इसकी सूचना दी. साथ ही इन कछुओं को सुरक्षित समुद्र तक पहुंचने में भी मदद की.

2015 में बीच क्लीन-अप ड्राइव मुहिम शुरू करने वाले अफरोज शाह उस वक्त मौजूद थे, जब ग्रुप ने अंडों से निकले कछुओं के बच्चों को देखा. शाह ने ट्वीट किया, ये ऐतिहासिक पल है... ओलिव रिडली टरटल्स हमारे पास वापस आ गए हैं.

80 से ज्यादा समुद्री कछुओं के बच्चों ने गुरुवार देर रात समुद्र में कदम रखा. शाह ने पीटीआई को बताया कि हमें अधिकारियों ने कहा कि ओलिव रिडली टरटल्स को बीच पर आखिरी बार 20 साल पहले देखा गया था. बीच की लगातार सफाई से समुद्री जानवरों को मदद मिली है. पिछले साल जुलाई में जुहू बीच पर से एक वयस्क समुद्री कछुए को बचाया गया था. ओलिव रिडली समुद्री कछुए को पेसिफिक रिडली भी कहा जाता है. कछुओं की ये प्रजाति गर्म और ट्रॉपिकल पानी में पाई जाती है, ज्यादातर पेसिफिक और इंडियन ओशन में.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
International Yoga Day 2018 पर सुनिए Natasha Noel की कविता, I Breathe

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi