S M L

ओडिशाः सरकार ने 9 जिलों के कई इलाकों को किया सूखा प्रभावित घोषित, बताया मूल कारण

राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से कहा गया कि ओडिशा के 9 जिलों के कम से कम 5,633 गांव और 16 शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) में नमी के दबाव के चलते 33 प्रतिशत और इससे अधिक की फसल को क्षति पहुंची है

Updated On: Nov 01, 2018 05:10 PM IST

FP Staff

0
ओडिशाः सरकार ने 9 जिलों के कई इलाकों को किया सूखा प्रभावित घोषित, बताया मूल कारण
Loading...

ओडिशा सरकार ने राज्य के नौ जिलों के निश्चित भागों को सूखा प्रभावित घोषित कर दिया है और जिलाधीशों को नियमानुसार राहत उपाय शुरू करने का अधिकार दिया गया है. अधिकारियों ने आज इस बात की जानकारी दी.राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से बीते बुधवार रात जारी अधिसूचना में कहा गया कि ओडिशा के 9 जिलों बारागढ़, बोलनगीर, देवगढ़, झारसुगुडा, कालाहांडी, नबरंगपुर, नौपदा, संबलपुर और सुंदरगढ़ के 66 ब्लॉक के कम से कम 5,633 गांव और 16 शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) में नमी के दबाव के चलते 33 प्रतिशत और इससे अधिक की फसल को क्षति पहुंची है.

एसडीएमसी सूखे के हालात की निगरानी कर रहा है

विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) बीपी सेठी ने बताया- इसके बाद राज्य सरकार ने इन इलाकों में सामान्य और गंभीर प्रकृति का सूखा घोषित किया है तथा जिलाधीशों को राहत उपाय शुरू करने के लिए अधिकृत किया है. राज्य सूखा निगरानी प्रकोष्ठ (एसडीएमसी) सूखे के हालात की निगरानी कर रहा है और सूखा प्रबंधन नियमावली, 2016 में निर्धारित विभिन्न मानदंडों का अध्ययन कर रहा है.

चक्रवाती तूफान तितली से जन-जीवन बिल्कुल अस्त-व्यस्त हो गया था

ओडिशा में पिछले दिनों आए चक्रवाती तूफान तितली से जन-जीवन बिल्कुल अस्त-व्यस्त हो गया था. तूफान के बाद हुई भारी तबाही को लेकर ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने लोगों के लिए बड़ी राहत की घोषणा की थी. जिंदगी को पटरी पर लाने के लिए मुख्यमंत्री पटनायक ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा था कि राज्य में तूफान से प्रभावित लोगों के लिए हर संभव मदद की जा रही है.तितली तूफान से प्रभावित लोगों को 50 किलो चावल और 2 लीटर केरोसिन ऑयलके साथ साथ हर परिवार को एक हजार रुपए की धनराशि मुहैय्या कराई गई थी. ओडिशा में तितली तुफान से 57.08 लोग प्रभावित हुए थे.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi