S M L

NTSE रिजल्ट के नतीजे जल्द होंगे जारी, जानिए कैसे कर सकते हैं डाउनलोड?

NTSE स्टेज-2 के नतीजों की जांच करने के लिए नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करें और पीडीएफ डाउनलोड करें

Updated On: Aug 29, 2018 08:42 PM IST

Sachin Mallick

0
NTSE रिजल्ट के नतीजे जल्द होंगे जारी, जानिए कैसे कर सकते हैं डाउनलोड?
Loading...

NTSE उम्मीदवारों के लिए नतीजों का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है. इसके लिए परीक्षा 13 मई 2018 को हुई थी. इसके नतीजे अब कभी भी घोषित किए जा सकते हैं. इस परीक्षा में सफल छात्रों को नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी) की तरफ से परीक्षा परिणाम भेजे जाएंगे. हालांकि, छात्र-छात्राएं एनसीईआरटी की आधिकारिक वेबसाइट से नतीजों को डाउनलोड भी कर सकते हैं.

परीक्षा के नतीजों से ही तय होगा कि मेरिट आधारित स्कॉरशिप पाने के योग्य कौन होगा. यह स्कॉलरशिप 11वीं कक्षा से लेकर पीएचडी स्तर तक के छात्र-छात्राओं की दी जाएगी.

NTSE स्टेज-2 2018 रिजल्ट कैसे डाउनलोड करें?

NTSE स्टेज-2 के नतीजों की जांच करने के लिए नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करें और पीडीएफ डाउनलोड करें.

- संबंधित लिंक को खोलने के लिए पहले एनसीईआरटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, जहां यह लिंक दिखेगी.

- लिंक पर क्लिक करें और रिजल्ट पीडीएफ में नाम, पिता का नाम और सफल छात्र-छात्राओं की कैटीगरी आदि की जानकारी मिल जाएगी.

- पीडीएफ की कॉपी डाउनलोड कर इसे सेव कर लें.

NTSE स्कॉलरशिप के बारे में एनटीएसई स्टेज-2 में हर साल टॉप 1,000 छात्र-छात्राओं को कुल 1,000 स्कॉलरशिप दी जाती है. स्कॉलरशिप की रकम का बंटवारा छात्र-छात्राओं के बीच मासिक आधार पर किया जाता है.

स्कॉलरशिप की रकम हर महीने स्टाइपेंड के रूप में दी जाती है. कक्षा 11वीं और 12वीं के छात्रों के लिए यह रकम 1,250 रुपए प्रति महीना होती है और छात्र की शिक्षा के स्तर के आधार पर इसमें बढ़ोतरी भी होती है.

NTSE स्कॉलरशिप राशि शैक्षणिक स्तर स्कॉलरशिप राशि कक्षा 11वीं से 12वीं 1,250 रुपए प्रति महीना अंडरग्रेजुएट 2,000 रुपए प्रति महीना पोस्ट-ग्रेजुएट 2,000 रुपए प्रति महीना पीएचडी UGC नियमों के मुताबिक.

NTSE रिजल्ट के बाद क्या?

एनटीएसई 2018 के दोनों स्टेज में क्वालिफाई करने के बाद अगला कदम स्कॉलरशिप हासिल करना होगा. ऐसा करने के लिए उम्मीदवारों को अपनी योग्यता की जांच करनी चाहिए. योग्यता से जुड़ी शर्तें कुछ इस तरह से हैं.

- उम्मीदवार मंजूर कोर्स (मेडिकल, इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी, मैनेजमेंट और लॉ) में अपनी पढ़ाई कर रहे हों.

- उनका आचरण अच्छा होना चाहिए और छात्र-छात्रा से जुड़े संस्थान के हेड द्वारा इस बारे में सर्टिफिकेशन भी जरूरी है.

- छात्र-छात्राओं को नियमित रूप से क्लास में शामिल होना चाहिए और एटेंडेंस का सही रिकॉर्ड रखना चाहिए.

- वे अपनी पढ़ाई के दौरान कहीं नौकरी-चाकरी नहीं कर रहे हों.

नोट: जो उम्मीदवार ऊपर बताए गई शर्तों का पालन नहीं करते हुए पाए जाएंगे, उनकी स्कॉलरशिप एक साल के अंदर रोक दी जाएगी और यहां तक कि गड़बड़ी पाए जाने पर स्थायी रूप से भी स्कॉलरशिप को बंद किया जा सकता है.

NTSE स्कॉलरशिप की सुविधा कैसे उठाएं?

उम्मीदवारों को हर साल एनसीईआरटी का क्लेम बिल देना होगा. इसका लिंक आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है. क्लेम बिल में इन चीजों का ब्यौरा होगा.

- मंजूरी संबंधी अंडरटेकिंग.

- स्कूल प्रिंसिपल की तरफ से भरा गया आचरण प्रमाण पत्र (कैरेक्टर सर्टिफिकेट).

- स्कॉलरशिप के भुगतान के लिए क्लेम बिल का परफॉर्मा, जिसमे बैंक एकाउंट, एडवांस रसीद आदि के बारे में जानकारी हो.

- सालाना प्रोग्रेस रिपोर्ट फॉर्म.

छात्र-छात्राओं को माता-पिता की निगरानी में क्लेम बिल फॉर्म भरना चाहिए. क्लेम बिल को हर साल 31 दिसंबर से पहले एनसीईआरटी को भेज दिया जाना चाहिए। 31 मार्च के बाद इस पर विचार नहीं किया जाएगा.

NTSE क्लेम बिल फॉर्म डाउनलोड करें

NTSE के बारे में

एनटीएसई या नेशनल टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन मेरिट आधारित स्कॉलरशिप कार्यक्रम है और इसके लिए सालाना परीक्षा आयोजित की जाती है. इस स्कॉलरशिप कार्यक्रम का मकसद देशभर के प्रतिभाशाली छात्रों की पहचान कर उनके लिए सुविधाएं मुहैया कराना है.

यह परीक्षा सिर्फ वैसे छात्रों द्वारा दी जा सकती है जो फिलहाल कक्षा 10 में पढ़ रहे हों या अब तक वे बोर्ड एग्जाम में शामिल नहीं हुए हों. एनटीएसई का आयोजन 1960 के दशक से ही नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी) की निगरानी में दो चरणों में हो होता रहा है. पहले चरण की परीक्षा का मकसद दरअसल दूसरे/अंतिम राउंड के चयन के लिए होता है. हालांकि, नेशनल टैलेंट सर्च के पहले चरण की परीक्षा एससीईआरटी या किसी अन्य जिम्मेदार राज्य शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित कराई जाती है, जबकि दूसरे चरण की परीक्षा एनसीईआरटी के जरिए कराई जाती है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi