S M L

असम में जारी NRC के फाइनल ड्राफ्ट में इस तरह चेक करें अपना नाम

यदि किसी का नाम एनआरसी ड्राफ्ट में नहीं है तो उसे संबंधित सेवा केंद्रों में निर्दिष्ट फॉर्म को भरना होगा. यह फॉर्म 7 अगस्त से 28 सितंबर के बीच उपलब्ध होंगे

FP Staff Updated On: Jul 30, 2018 11:55 AM IST

0
असम में जारी NRC के फाइनल ड्राफ्ट में इस तरह चेक करें अपना नाम

नागरिकता को लेकर असम में दूसरा और अंतिम राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) ड्राफ्ट जारी कर दिया गया है. असम के एनआरसी समन्यवयक प्रतीक हाजेला ने सोमवार को फाइनल ड्राफ्ट जारी करते हुए कहा कि राज्य में रह रहे 2.90 करोड़ नागरिक वैध पाए गए हैं.

इस लिहाज से देखें तो 2011 की जनगणना के अनुसार असम की कुल 3.29 आबादी में लगभग 40 लाख लोग अवैध रुप से यहां रह रहे हैं. ऐसे में जिन लोगों का नाम यदि एनआरसी के जारी ड्राफ्ट में नहीं है तो उन्हें (महिला/पुरूष) संबंधित सेवा केंद्रों में निर्दिष्ट फॉर्म को भरना होगा. यह फॉर्म 7 अगस्त से 28 सितंबर के बीच उपलब्ध होंगे. इसके बाद अगले कदम के तहत उन्हें अपने दावे को दर्ज कराने के लिए अन्य निर्दिष्ट फॉर्म भरना होगा, जो 30 अगस्त से 28 सितंबर तक उपलब्ध रहेगा. इसके बाद अधिकारी उन्हें यह बताएंगे कि क्यों उनका नाम एनआरसी ड्राफ्ट में शामिल नहीं किया गया है.

एनआरसी ड्राफ्ट में इस तरह करें अपने नाम की जांच

इन 4 तरीकों पर अमल कर के कोई भी आसानी से यह जानकारी जुटा सकता है कि एनआरसी में उसका नाम शामिल है या नहीं

पहला तरीका

सबसे पहले एनआरसी सेवा केंद्र जाएं. यह सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक खुला रहेगा. किसी भी कार्य दिवस यानी वर्किंग डे में जाकर अपना नाम चेक कर सकते हैं.

दूसरा तरीका

आप www.nrcassa.nic.in पर, www.assam.mygov.in और www.assam.gov.in पर विजिट कर इस बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं

तीसरा तरीका

घर बैठे अपने मोबाइल फोन पर भी इसकी जानकारी ली जा सकती है. इसके लिए ARN टाइप करना होगा और इसे 9765556555 नंबर पर भेजना है.

चौथा तरीका

फोन कर भी अपना नाम लिस्ट में चेक किया जा सकता है. असम में रहने वाले इसके लिए 15107 नंबर पर डायल करें. और असम से बाहर रहने वाले 18003453762 नंबर पर डायल कर कुछ ही देर में इसकी जानकारी ले सकते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi