Co Sponsor
In association with
In association with
S M L

बिना आधार के अब नहीं 'उड़' पाएंगे आप!

सरकार ने आईटी कंपनी विप्रो से बायोमीट्रिक सिस्टम का ब्लूप्रिंट तैयार करने को कहा है.

FP Staff Updated On: Apr 05, 2017 12:44 PM IST

0
बिना आधार के अब नहीं 'उड़' पाएंगे आप!

हाल ही में केंद्र सरकार ने इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए और पैन कार्ड के साथ आधार नंबर की लिंकिंग को अनिवार्य करने का फैसला किया था. इसके अलावा सरकार मोबाइल फोन के लिए सिम कार्ड्स प्राप्त करने के लिए भी आधार कार्ड को अनिवार्य करने के बारे में सोच रही है. वहीं इस सूची में अब हवाई सफर भी शामिल होता दिख रहा है.

टाइम्स ऑफ इंडिया पर छपी खबर के मुताबिक, सरकार ने आईटी कंपनी विप्रो से ऐसे बायोमीट्रिक सिस्टम का ब्लूप्रिंट तैयार करने को कहा है, जो यात्रियों के आधार कार्ड से जुड़ा हो. माना जा रहा है कि विप्रो मई की शुरुआत में रिपोर्ट देगा और इसके बाद देश भर के सभी हवाई अड्डे यात्रियों के अंगूठे को हवाई सफर के लिए पहचान के रूप में शुरू करने की प्रकिया चालू करेंगे.

ये प्रक्रिया सिर्फ घरेलू यात्रा के लिए होगी, जबकि विदेश यात्रा के लिए पासपोर्ट अनिवार्य रहेगा.

बताया जा रहा है कि एविएशन मिनिस्ट्री आधार नंबर को एयर ट्रेवल बुकिंग के साथ जोड़ने और इसके बाद सभी हवाई अड्डों पर बायोमीट्रिक सिस्टम व्यवस्था शुरू करने का प्लान कर रही है.

एयरपोर्ट्स आथोरिटी ऑफ इंडिया (AAI) के चेयरमैन गुरुप्रसाद मोहापात्रा ने टीओआई को बताया, हवाईयात्रा को आधार कार्ड से जोड़ने को लेकर योजना बनाई जा रही है और विप्रो से इसे लेकर कॉन्सेप्ट नोट बनाने को कहा गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
AUTO EXPO 2018: MARUTI SUZUKI की नई SWIFT का इंतजार हुआ खत्म

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi