S M L

रेलवे की नई सर्विस: बिना पैसे बुक होगी ट्रेन की तत्‍काल टिकट

अब रेलवे के तत्‍काल टिकट पर भी बाद में भुगतान करने की सुविधा मिलेगी.

Updated On: Aug 03, 2017 09:49 AM IST

FP Staff

0
रेलवे की नई सर्विस: बिना पैसे बुक होगी ट्रेन की तत्‍काल टिकट

यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने नई स्कीम शुरू की है. इसके तहत अब रेलवे के तत्‍काल टिकट पर भी बाद में भुगतान करने की सुविधा मिलेगी. यह सुविधा अभी तक केवल सामान्‍य टिकटों की बुकिंग पर ही उपलब्‍ध थी. माना जा रहा है कि यह सेवा तत्काल बुकिंग के लिए गेम चेंजर साबित होगी, क्योंकि इसकी मदद से यूजर्स केवल दो क्लिक के साथ तत्‍काल टिकट बुक कर सकते हैं.

घर पर होगी टिकट की डिलीवरी

आईआरसीटीसी के यूजर्स अपने घर पर टिकट की डिलवरी का विकल्प चुनकर नकद या डेबिट अथवा क्रेडिट कार्ड के द्वारा भुगतान कर सकेंगे. आईआरसीटीसी के लिए ‘पे-ऑन डिलेवरी’ भुगतान प्रदाता एंडूरिल टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड ने बुधवार को यह घोषणा की.

यात्रियों को होगा फायदा!

आईआरसीटीसी द्वारा रोजाना 1,30,000 टिकटों का लेनदेन किया जाता है और इनमें से अधिकांश टिकट तत्काल के लिए बुकिंग आरंभ होने से कुछ ही मिनिटों में बुक हो जाती हैं. अब तक यूजर्स को आईआरसीटीसी द्वारा उनका टिकट कन्फर्म करने से पहले स्टैंडर्ड ऑनलाइन पेमेंट गेटवे के माध्यम से भुगतान करना होता था. इस प्रक्रिया में कई सेकेंड्स की देरी हो जाती थी, जिसके कारण अक्सर यूजर कन्फमर्ड टिकट बुक नहीं करवा पाते थे.

'पे ऑन डिलेवरी' सेवा से पेमेंट गेटवे के उपयोग की जरूरत नहीं पड़ती और इससे उपयोगकर्ता को कुछ ही सेकेंड में बुकिंग्स करने में मदद मिलती है, इससे तत्काल कोटा के अंतर्गत कन्फमर्ड टिकट बुकिंग के अवसर बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं.

(साभार न्यूज 18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi