S M L

अब रेलवे स्टेशनों के शौचालयों में सस्ते दामों में मिलेंगे नैपकिन और कॉन्डम

नई नीति के अनुसार प्रत्येक सुविधा केंद्र में कम दामों में महिलाओं को सैनेटरी नैपकिन और उसके निपटान की सुविधा और पुरूषों को कॉन्डम देने की सुविधा होगी

Updated On: May 26, 2018 03:45 PM IST

Bhasha

0
अब रेलवे स्टेशनों के शौचालयों में सस्ते दामों में मिलेंगे नैपकिन और कॉन्डम

रेलवे बोर्ड ने हाल ही में एक नई शौचालय नीति को मंजूरी दी है जिसके तहत अब रेलवे स्टेशनों के अंदर और बाहर बने शौचालयों में न सिर्फ यात्रियों को बल्कि आसपास के क्षेत्र के लोगों को कम दामों में कॉन्डम और सैनेटरी नैपकिन मुहैया कराए जाएंगे.

नीति में कहा गया है कि स्टेशन परिसर के अंदर और बाहर शौचालयों की कमी के कारण आस-पास के क्षेत्रों खासतौर पर झुग्गी बस्ती और गांवों में रहने वाले लोग अकसर खुले में शौच करते हैं जिससे गंदगी फैलती है और इससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होती हैं.

इसमें कहा गया, ‘इन समस्याओं से निपटने के लिए रेलवे स्टेशन परिसरों का इस्तेमाल महिलाओं और पुरूषों के लिए अलग अलग शौचालय वाला सुविधा केन्द्र बनाने में करेगा. यहां मासिक धर्म से जुडी साफ सफाई तथा गर्भनिरोधक के इस्तेमाल की जानकारी दी जाएगी.’

नई नीति के अनुसार प्रत्येक सुविधा केंद्र में कम दामों में महिलाओं को सैनेटरी नैपकिन और उसके निपटान की सुविधा और पुरूषों को कॉन्डम देने की सुविधा होगी.

नीति के तहत प्रत्येक स्टेशन में ऐसे दो केंद्र होंगे. पहला स्टेशन के अंदर और दूसरा स्टेशन के बाहर जिससे इसका इस्तेमाल स्टेशन आने वाले और आस पास रहने वाले दोनों की प्रकार के लोग कर सके. इसके अलावा प्रत्येक केंद्र में महिला, पुरूष और दिव्यांग जनों के लिए अलग-अलग शौचालय होंगे.

इसमें कहा गया है कि 8500 स्टेशनों पर इस प्रकार की सुविधा केंद्र के निर्माण के लिए धन सीएसआर कोष से आएगा.

(तस्वीर प्रतीकात्मक है)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi