S M L

अब मोबाइल ऐप के जरिए देश में कहीं से भी बनवा सकेंगे पासपोर्ट

विदेश मंत्री ने पासपोर्ट अप्लाई करने के लिए एक मोबाइल ऐप भी लॉन्च की है. इसके तहत आप देश में कही से भी पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं

FP Staff Updated On: Jun 26, 2018 10:22 PM IST

0
अब मोबाइल ऐप के जरिए देश में कहीं से भी बनवा सकेंगे पासपोर्ट

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने एक नई स्कीम लॉन्च की है. इसके तहत अब देश में कहीं से भी पासपोर्ट के लिए अप्लाई किया जा सकता है. मतलब आप जहां भी भारत में रह रहे हो, वहीं से पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

विदेश मंत्री ने पासपोर्ट अप्लाई करने के लिए एक मोबाइल ऐप भी लॉन्च की है. इसे Android और iOS में Install किया जा सकता है. इसमें पासपोर्ट के लिए अप्लाई, भुगतान और appointment लेने की सुविधा होगी.

यह स्कीम छठे पासपोर्ट सेवा दिवस के मौके पर लॉन्च की गई है. इसके तहत आवेदक अपना एप्लीकेशन फॉर्म जमा कराने के लिए रीजनल पासपोर्ट ऑफिस, पासपोर्ट सेवा केंद्र और पोस्ट ऑफिस सेवा केंद्र चुन सकता है.

विदेश मंत्रालय ने अपने एक बयान में कहा 'पासपोर्ट के लिए देश में कही से भी अप्लाई किया जा सकता है. यह आवेदन चुने हुए रीजनल पासपोर्ट ऑफिस में भी जमा किया जा सकता है.'

आगे उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ने पर पुलिस वेरिफिकेशन उसी पते पर होगी जो एप्लीकेशन फॉर्म में दिया गया है.

पासपोर्ट प्रिंट और प्रेषित चुने हिए RPO द्वारा किया जाएगा. पासपोर्ट एप्लीकेशन फॉर्म पर लिखे हुए पते पर ही भेजा जाएगा.

उदाहरण के लिए, जयपुर निवासी कोई व्यक्ति जो कि फिलहाल कोलकाता में रह रहा है. तो वह कोलकाता में ही अपने मौजूदा पते पर ही अपने PSK या POPSK के तहत RPO में अप्लाई कर सकता है. पासपोर्ट के आवेदन के लिए उसे वापस जयपुर जाने की कोई आवश्यकता नहीं है.

मंत्रालय के मुताबिक, अब किसी भी व्यक्ति को पासपोर्ट के लिए अप्लाई करने के लिए कंप्यूटर और प्रिंटर की आवश्यकता नहीं है. नई ऐप का नाम 'mPassport Seva App' है.

स्वराज ने इस ऐप को लॉन्च करते हुए कहा कि पासपोर्ट बनवाने के रास्ते में यह एक क्रांतिकारी कदम है. इससे पासपोर्ट बनवाने के लिए होने वाली समस्या खत्म हो जाएगी.

उन्होंने कहा 'पिछले 48 सालों में कुल 77 पासपोर्ट सेवा केंद्र थे, जबकि पिछले 4 सालों में 231 अन्य पासपोर्ट सेवा केंद्र बनाए गए हैं.' इस मौके पर केंद्रीय संचार राज्य मंत्री मनोज सिन्हा और केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी.के सिंह भी मौजूद थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi