S M L

अब AIIMS के किसी भी वार्ड को करवा सकते हैं अपने नाम, जानिए कैसे

सेंट्रल इंस्टीट्यूट बॉडी की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई. ये बैठक केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री की अध्यक्षता में हुई थी

Updated On: Dec 26, 2018 02:02 PM IST

FP Staff

0
अब AIIMS के किसी भी वार्ड को करवा सकते हैं अपने नाम, जानिए कैसे

अब आप एम्स के किसी भी एक वार्ड का नाम अपने या अपने परिवार में से किसी के भी नाम पर रख सकते हैं. इसके लिए आपको 1 से 10 करोड़ रुपए खर्च करने होंगे. दरअसल केंद्र सरकार ने एक ऐसे प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है जिसमें कोई व्यक्ति या प्राइवेट कंपनी एम्स के वार्ड या ब्लॉक को गोद ले सकता है. इस प्रस्ताव के मुताबिक कोई भी वार्ड को 10-15 साल के लिए गोद ले सकता है. इसके लिए 10 से 15 साल में उस व्यक्ति या कंपनी को उस वार्ड पर एक से 10 करोड़ रुपए खर्च करने होंगे. दैनिक भास्कर की रिपॉर्ट के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति अस्पताल में स्थाई स्ट्रक्चर बनवाता है तो उस पर उसका नाम हमेशा-हमेशा के लिए रहेगा.

रिपोर्ट के मुताबिक सेंट्रल इंस्टीट्यूट बॉडी की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई. ये बैठक केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री की अध्यक्षता में हुई थी. बताया जा रहा है कि वार्ड को गोद लेने का प्रस्ताव दिल्ली समेत देश के सभी एम्स अस्पतालों में लागू हो सकेगा. इनमे भोपाल, रायपुर, पटना,ऋषिकेश और भुवनेशवर जैसे शहरों के एम्स अस्पताल शामिल हैं. इनके अलावा देश भर में बन रहे 20 एम्स में भी ये व्यवस्था होगी.

कौन-कौन ले सकता है गोद?

रिपोर्ट के मुताबिक एम्स के वार्ड या ब्लॉक को कोई भी गोद ले सकता है. इनमे एक आम आदमी, सरकारी संस्था, प्राइवेट कंपनी, सीएसआर और सामाजिक संस्था भी शामिल है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi