S M L

इलाहाबाद में अंबेडकर की मूर्ति टूटी, बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था

इस घटना को माहौल बिगाड़ने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है. इसे लेकर कोई गड़बड़ी न हो इसलिए इलाके में सुरक्षा बढ़ा दी गई है

FP Staff Updated On: Mar 31, 2018 09:57 AM IST

0
इलाहाबाद में अंबेडकर की मूर्ति टूटी, बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था

देश में महापुरुषों की मूर्तियों को तोड़ने और उन्हें नुकसान पहुंचाने का सिलसिला थम नहीं रहा है. इस बार उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में देश के संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर की मूर्ति तोड़ने का मामला सामने आया है.

इलाहाबाद के झूंसी त्रिवेणीपुरम इलाके में असामाजिक तत्वों ने बीती रात अंबेडकर की मूर्ति को निशाना बनाया. शनिवार सुबह लोगों ने प्रतिमा का सिर टूटा पाया तो इसे लेकर वहां हंगामा खड़ा हो गया.

इस घटना को माहौल बिगाड़ने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है. इसे लेकर कोई गड़बड़ी न हो इसलिए इलाके में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है.

यूपी के अलग-अलग शहरों में पिछले दिनों भी बाबा साहब अंबेडकर की मूर्ति को निशाना बनाया गया था. आजमगढ़, मेरठ, एटा में अंबेडकर की प्रतिमा को तोड़ने और नुकसान पहुंचाने की घटनाएं सामने आई थीं.

मार्च महीने की शुरुआत में त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में बीजेपी को मिली जीत के बाद समर्थकों ने लेनिन की मूर्ति पर बुलडोजर गिरा दिया था. इसके बाद तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल से लेकर उत्तर प्रदेश में असामाजिक तत्वों द्वारा महापुरुषों की मूर्तियों को तोड़ने और खंडित करने का सिलसिला शुरू हो गया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश भर में मूर्तियों को तोड़ने और उन्हें नुकसान पहुंचाए जाने की घटनाओं को लेकर गहरी नाराजगी जताई थी. गृह मंत्रालय ने इसे गंभीरता से लेते हुए सभी राज्यों को इस बारे में विशेष चौकसी और सतर्कता बरतने का निर्देश दिया. गृह मंत्रालय ने इसमें शामिल लोगों से सख्ती से निपटने की जरूरत पर बल दिया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi