S M L

हरियाणा: कर्ज नहीं चुका वाले किसानों को जमीन की नीलामी का नोटिस

जुलाना के इनेलो विधायक परमेंद्र ढुल ने कहा कि जमीन नीलामी का नोटिस ‘सरफासी कानून’ का उल्लंघन है

Updated On: May 19, 2018 09:42 PM IST

Bhasha

0
हरियाणा: कर्ज नहीं चुका वाले किसानों को जमीन की नीलामी का नोटिस

जींद प्राथमिक सहकारी भूमि विकास बैंक कर्ज की रकम नहीं चुका पाने वाले लगभग 150 किसानों को उनकी जमीन की नीलामी का नोटिस जारी कर रहा है.

बैंक ने इसके अलावा 4,500 किसानों को कर्ज की रकम की वसूली के सिलसिले में कानूनी नोटिस भी दिया है.

किसानों को उनकी जमीन की नीलामी का नोटिस दिए जाने का विरोध करते हुए INLD ने कहा है कि वह किसी भी कीमत पर 30 मई को किसानों की जमीन की नीलामी नहीं होने देगी.

बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नर सिंह के अनुसार जींद जिले में करीब 150 किसानों को बैंक के कर्ज की बकाया राशि की वसूली के लिए नीलामी के नोटिस जारी किया जा रहा है. इसके अलावा बैंक ने लगभग 4,500 किसानों को कर्ज की वसूली को लेकर कानूनी नोटिस जारी किया है.

वहीं, जुलाना के इनेलो विधायक परमेंद्र ढुल ने कहा कि जमीन नीलामी का नोटिस ‘सरफासी कानून’ का उल्लंघन है.

इनेलो विधायक ने जुलाना हलके के कर्जदार किसानों को बैंक द्वारा 30 मई को उनकी जमीन की नीलामी के सिलसिले में दिए गए नोटिस की प्रति संवाददाताओं को दिखाते हुए कहा कि यह ‘सरफासी कानून’ का उल्लंघन है.

विधायक ने कहा कि सरफासी कानून 1993 (जिसे साल 2006 में संशोधित किया गया) में यह कहा गया है कि एक लाख रुपए से 9 लाख रुपए तक के कर्जदार किसान को कोई बैंक या दूसरी वित्तीय संस्था उसकी जमीन नीलामी करने का नोटिस नहीं दे सकती.

वहीं, बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नरसिंह ने कहा है कि सरफासी कानून केवल राष्ट्रीयकृत बैंकों पर लागू होता है. सहकारी बैंकों के लिए अलग कानून है और उसके तहत ही बकाया किसानों को उनकी जमीन की नीलामी के नोटिस दिए गए हैं.

(तस्वीर प्रतीकात्मक है)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi