S M L

अनोखी रोशनी से नहाएगा नॉर्थ और साउथ ब्लॉक

फिलहाल ये ऐतिहासिक भवन साल में गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस समेत समेत आठ चुनिंदा दिवसों पर स्टेटिक प्रकाश व्यवस्था से आलोकित रहते हैं

Updated On: Oct 08, 2017 03:12 PM IST

Bhasha

0
अनोखी रोशनी से नहाएगा नॉर्थ और साउथ ब्लॉक

नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन से सटे नॉर्थ ब्लॉक और साउथ ब्लॉक बुधवार से रोजाना कई तरह की थीमों पर अलग-अलग रंग संयोजनों से डायनमिक प्रकाश व्यवस्था से जगमगाते हुए नजर आएंगे. इसमें लोगों को 1.6 करोड़ तक रंग संयोजन देखने को मिलेंगे.

फिलहाल ये ऐतिहासिक भवन साल में गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस समेत समेत आठ चुनिंदा दिवसों पर स्टेटिक प्रकाश व्यवस्था से आलोकित रहते हैं. इस व्यवस्था के तहत 16,750 वर्गमीटर क्षेत्र आता है.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अब नई डायनमिक प्रकाश व्यवस्था के तहत 21,450 वर्गमीटर क्षेत्र शाम सात बजे से सुबह पांच बजे तक प्रकाशित रहेगा. हर कुछ सेंकेंड पर उनके रंग बदलते हुए नजर आएंगे.

अधिकारी ने बताया कि इस व्यवस्था में इलेक्ट्रिक बोझ कम करने के लिए कम वॉट के बल्वों का इस्तेमाल किया जाएगा.

अधिकारी ने बताया कि केंद्रीय लोक निर्माण विभाग द्वारा लगाई गई डायनमिक प्रकाश व्यवस्था को बुधवार को नॉर्थ ब्लॉक में केंद्रीय गृह मंत्रालय का एक अधिकारी स्वीच ऑन करेगा.

उन्होंने कहा, ‘यह व्यवस्था पारंपरिक भारतीय एवं ब्रिटिश वास्तुकला के अनोखे संयोजन वाले इन ऐतिहासिक भवनों की वास्तु विशेषताओं को उकेरने के लिए समुचित प्रकाश देने में सक्षम है.’

उन्होंने कहा कि प्रतिस्थापन, रखरखाव एवं संचालन लागत के संदर्भ में नई प्रकाश व्यवस्था से साल में 86.40 लाख रुपए की बचत होगी. नई LED प्रकाश फिटिंग के एक लाख घंटे यानी 25 साल होने की संभावना है जबकि वर्तमान प्रकाश व्यवस्था में बल्बों की जीवन अवधि 1,00,000 घंटे है. नई प्रकाश व्यवस्था पर 8.40 लाख रुपए सलाना का खर्च आएगा जो पारंपरिक व्यवस्था से काफी कम है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi