S M L

नोबल विजेता वैज्ञानिक सर रिचर्ड रॉबर्ट्स को मिला धीरूभाई अंबानी लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड

ये अवॉर्ड संयुक्त रूप से यूडीसीटी एल्युमिनी असोसिएशन और इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी की ओर से दिया गया

Updated On: Jan 12, 2019 01:02 PM IST

FP Staff

0
नोबल विजेता वैज्ञानिक सर रिचर्ड रॉबर्ट्स को मिला धीरूभाई अंबानी लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड

नोबल विजेता और जाने-माने वैज्ञानिक सर रिचर्ड रॉबर्ट को विज्ञान और तकनीकी के क्षेत्र में दिए जाने वाले धीरूभाई अंबानी लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से नवाजा गया है. ये अवॉर्ड संयुक्त रूप से यूडीसीटी एल्युमिनी असोसिएशन और इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी की ओर से दिया गया.

सर रिचर्ड रॉबर्ट को 1993 में फिजियोलॉजी या मेडिसिन में उनके यूकैरियॉटिक डीएनए में इन्ट्रॉन्स और जीन-स्पलाइसिंग के मैकेनिज्म की खोज के लिए नोबल प्राइज दिया गया था.

वो फिलहाल इंग्लैंड के यूनिवर्सिटी ऑफ शेफील्ड में चीफ साइंटिफिक ऑफिसर हैं. उन्होंने 1974 से न्यू इंग्लैंड बायोलैब्स के साथ कंसल्टेंट और साइंटिफिक एडवाइजरी बोर्ड के चेयरमैन के तौर पर काम किया है.

उन्होंने 1992 में चीफ साइंटिफिक ऑफिसर के तौर पर एनईबी जॉइन किया. फिलहाल वो एन्जाइम डिस्कवरी पर बायोइन्फॉर्मेटिक्स के जरिए रिसर्च और इसके फंक्शन के एक्सपेरिमेंटल टेस्टिंग पर काम कर रहे हैं. उनकी मुख्य जिम्मेदारी कंपनी के लिए साइंटिफिक गोल सेट करना और होने वाले शोधों में कंपनी का नेतृत्व करना है. इसके अलावा वो साइंटिफिक और कॉमर्शियल कॉलेबरेशन्स के लिए दुनिया भर में लेक्चर्स और प्रेजेंटेशन भी देते हैं.

उन्होंने कई साइंटिफिक एडवाइजरी बोर्ड के साथ काम किया है. उनके पास शेफील्ड यूनिवर्सिटी, उप्सला यूनिवर्सिटी और डर्बी यूनिवर्सटी से डॉक्टर ऑफ मेडिसिन डिग्री, डॉक्टर ऑफ साइंस डिग्री जैसी ऑनरेरी डिग्रीज हैं.

धीरूभाई अंबानी लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड साइंस और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में प्रोफेशनल या एजुकेशनल योगदान के लिए दिया जाता है. इसे यूडीसीटी एल्युमिनी असोसिएशन और इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी की ओर से दिया जाता है. इसे रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की ओर से स्पॉन्सर किया जाता है. ये अवॉर्ड रिलायंस के संस्थापक धीरूभाई अंबानी की याद में दिया जाता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi