S M L

नियमित टीकाकरण से एक भी बच्चा, गर्भवती महिला छूट न जाए : नड्डा

टीकाकरण का पहला चरण 22 अक्टूबर से, और दूसरा चरण 22 नवंबर से शुरू होगा. तीसरे चरण की शुरूआत 22 दिसंबर से होगी

Updated On: Oct 09, 2018 09:27 PM IST

Bhasha

0
नियमित टीकाकरण से एक भी बच्चा, गर्भवती महिला छूट न जाए : नड्डा

पोलियो वैक्सीन दिलाने के बावजूद कुछ बच्चों में टाइप-2 पोलियो के वायरस का पता चलने के बाद स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने प्रदेश सरकार दिल्ली के मंत्रियों और अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने को कहा कि कोई भी बच्चा और गर्भवती महिला नियमित टीकाकरण कार्यक्रम से छूट नहीं जाए.

नड्डा 17 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों ओर प्रमुख सचिवों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए बात कर रहे थे. उन्होंने मिशन इंद्रधनुष के आगामी चरणों की तैयारियों की समीक्षा की.

नड्डा ने कहा कि देश में कोई भी बच्चा और गर्भवती महिला नियमित टीकाकरण कार्यक्रम से छूटने नहीं चाहिए. इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्री ने भरोसा जताया कि प्रधानमंत्री द्वारा निर्धारित 90 प्रतिशत पूरी तरह टीकाकरण का महत्वाकांक्षी लक्ष्य प्राप्त कर लिया जाएगा.

टीकाकरण का पहला चरण 22 अक्टूबर से, और दूसरा चरण 22 नवंबर से शुरू होगा. तीसरे चरण की शुरूआत 22 दिसंबर से होगी. इसमें 75 जिलों में सातों दिन टीकाकरण अभियान चलाने की योजना है.

देश को पोलियो मुक्त घोषित किये जाने के बाद से साल में केवल 4 बार ही मॉप-अप राउंड चलाया जाना है. इस साल जनवरी, मार्च और अगस्त में तीन मॉप-अप राउंड हो चुके हैं. अब नवंबर के अंत में आखिरी राउंड होना है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi