S M L

ओडिशा: मंदिर की अनोखी पहल, बिना हेलमेट पूजा की इजाजत नहीं

पुलिस और पुजारियों के बीच सहमति बनी है कि बाइक का मालिक बिना हेलमेट अगर मंदिर आता है तो उसे पूजा करने की इजाजत नहीं दी जाएगी

Updated On: Jan 16, 2018 01:12 PM IST

FP Staff

0
ओडिशा: मंदिर की अनोखी पहल, बिना हेलमेट पूजा की इजाजत नहीं

बाइक चलाने वालों को हेलमेट के प्रति जागरूक करने के लिए पुलिस ने कई जतन किए. टीवी, अखबारों में बड़े-बड़े विज्ञापन, जुर्माना वसूली, जागरुकता कैंपेन आदि-आदि. यहां तक कि लाइसेंस रद किए जाने की धमकी भी. लेकिन ये सारे हथकंडे कारगर साबित नहीं हुए.

अब ओडिशा पुलिस ने आजीज आकर एक नया तरीका ढूंढ निकाला है.

जगतसिंहपुर जिले के मां सरला मंदिर के पुजारियों को पुलिस ने इस बात के लिए राजी कर लिया है कि बिना हेलमेट मंदिर आए लोगों को पूजा करने की इजाजत न दी जाए.

द हिंदू की एक खबर के मुताबिक, हजार साल पुराने इस मंदिर में हर रोज हजारों श्रद्धालु पूजा के लिए आते हैं. मंदिर आने वालों में जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, कटक और पुरी जिले के श्रद्धालु सबसे ज्यादा होते हैं. मंदिर में यह प्रथा पहले से प्रचलित है कि कोई शख्स नई बाइक खरीदता है तो वह सरला माता मंदिर में उसकी पूजा करने आता है. श्रद्धालु यहां सुरक्षित यात्रा के लिए आशीर्वाद भी मांगते हैं.

जगतसिंहपुर पुलिस के एक अनुमान के मुताबिक, रोजाना लगभग 10 बाइक (खास मौकों, जैसे कि संक्रांति आदि पर यह संख्या 50 तक पहुंच जाती है ) पूजा के लिए लाई जाती हैं. इस जिले में कुल 16,004 मोटर गाड़ियां रजिस्टर्ड हैं जिनमें 13,203 बाइक हैं.

जगतसिंहपुर के एसपी जय नारायण पंकज ने बताया, हादसों को देखते हुए पुलिस और पुजारियों के बीच एक बैठक हुई. बैठक में यह फैसला लिया गया कि बाइक का मालिक बिना हेलमेट अगर मंदिर आता है तो उसे पूजा करने की इजाजत नहीं दी जाएगी.

मंदिर के मुख्य पुजारी सुदम चरण पांडा ने कहा कि वह हरसंभव कोशिश करेंगे ताकि पुलिस की यह नई रणनीति कारगर साबित हो सके.

रविवार को भुवनेश्वर एम्स के सामने आयोजित सड़क सुरक्षा सप्ताह कैंपेन के तहत 60 छात्रों ने बॉलीवुड गानों पर डांस कर लोगों को हेलमेट के प्रति जागरूक किया. कैंपेन के तहत बच्चों ने लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति आगाह भी किया.

ओडिशा में सड़क हादसा बहुत बड़ा मुद्दा है, जहां हर साल दुर्घटनाओं में कई लोगों की जान चली जाती है.

(फोटो-ओडिशा टूरिज्म से साभार)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi