S M L

सीएम योगी का नया फरमान: रेनवॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम नहीं तो यूपी में मकान नहीं

योगी आदित्यनाथ ने यह फैसला सूबे में घट रहे भूजल को देखते हुए लिया है

Updated On: Apr 09, 2017 11:31 PM IST

FP Staff

0
सीएम योगी का नया फरमान: रेनवॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम नहीं तो यूपी में मकान नहीं

योगी आदित्यनाथ यूपी की सत्ता पर विराजमान होते ही चर्चा में आ गए हैं. वैसे तो योगी पहले भी चर्चा में रहते थे, लेकिन इस बार उनकी चर्चा कठोर फैसले लेने के कारण हो रही है.

यूपी में एंटी रोमियो स्क्वॉड से लेकर कई अहम फैसले लेकर यूपी के नए मुख्यमंत्री ने सबको चौंका दिया था. अब योगी आदित्यनाथ ने यूपी में मकान का नक्शा पास करवाने के लिए रेनवॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाना अनिवार्य कर दिया है.

योगी आदित्यनाथ ने यह फैसला सूबे में घट रहे भूजल को देखते हुए लिया है. हालांकि इससे पहले भी नक्शा पास करवाने के लिए रेववॉटर हार्वेस्टिंग जरूरी था, लेकिन आधिकारिक लापरवाही के कारण इस पर कोई अमल नहीं करता था.

रेनवॉटर हार्वेस्टिंग के जरिए भूजल की कमी होगी दूर

मुख्यमंत्री ने शनिवार रात नगर विकास विभाग के कामकाज के प्रस्तुतीकरण के दौरान सूबे के घटते भूजल स्तर पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि रेनवॉटर हार्वेस्टिंग के माध्यम से भी जल की कमी को पूरा किया जा सकता है.

उन्होंने कहा कि अब यह व्यवस्था सुनिश्चित की जाए कि मकानों का नक्शा तभी पास होगा, जब उनमें रेनवाटर हार्वेस्टिंग का इंतजाम हो

मुख्यमंत्री ने कहा कि गर्मी की स्थिति को देखते हुए सभी स्थानों पर शुद्ध पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए. आवश्यकता पड़ने पर हैण्डपम्पों, नलकूपों को ‘रिबोर’ कराया जाए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi