विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

नवंबर के बाद आधार के बिना नहीं मिलेगी LPG सब्सिडी

30 नवंबर 2016 है डेडलाइन, इसके बाद जरूरी होगा आधार कार्ड का साथ

Pratima Sharma Pratima Sharma Updated On: Nov 17, 2016 07:30 AM IST

0
नवंबर के बाद आधार के बिना नहीं मिलेगी LPG सब्सिडी

अगर आपको एलपीजी पर सब्सिडी चाहिए तो जल्द से जल्द आधार कार्ड बनवा लीजिए. सरकार ने एलपीजी सब्सिडी के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य बना दिया है. जिन ग्राहकों के पास अभी तक आधार कार्ड नहीं है, सरकार ने उनके लिए नवंबर की डेडलाइन तय की है.

सरकार फिलहाल एक साल में हर घर को 14.2 किलो के 12 सिलिंडर सब्सिडी पर मुहैया करा रही है. एलपीजी पर मिलने वाली सब्सिडी सीधे ग्राहक के बैंक खाते में ट्रांसफर होती है.

जिन एलपीजी ग्राहकों के पास अभी तक आधार कार्ड नहीं है उनके लिए 30 नवंबर 2016 की डेडलाइन तय की गई है. ऑयल मिनिस्ट्री ने कहा, 'एलपीजी पर सब्सिडी लेने के लिए ग्राहकों को आधार होने का सबूत देना होगा.'

जब तक आधार नहीं मिल जाता तब तक ग्राहक के पास ये ऑप्शन होंगे. फोटो पासबुक, आधार एनरॉलमेंट आईडी स्लिप और वोटर आईडी या राशन कार्ड या किसान फोटो पासबुक या पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस दिखाकर वे सब्सिडी क्लेम कर सकते हैं.

एलपीजी सब्सिडी छोड़ने वाले ग्राहकों को ऑयल मार्केटिंग कंपनी को एक अंडरटेकिंग देनी होगी कि वह सब्सिडी नहीं लेना चाहते हैं.

असम, मेघालय और जम्मू-कश्मीर को छोड़कर यह ऑर्डर देश के सभी राज्यों में लागू हो गया है. मिनिस्ट्री ने कहा, आधार का इस्तेमाल कंज्यूमर के पहचान के लिए की जा रही है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi