S M L

नीतीश कुमार ने बोधगया में दलाईलामा से भेंट कर पुस्तक जारी की

नीतीश ने बुद्ध के वैज्ञानिक चिंतन से भारतीय युवकों को अवगत कराने के लिए आध्यात्मिक नेता दलाई लामा की प्रशंसा की

Updated On: Jan 07, 2018 09:58 PM IST

Bhasha

0
नीतीश कुमार ने बोधगया में दलाईलामा से भेंट कर पुस्तक जारी की

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को बोधगया में तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाईलामा से भेंट की और उनके साथ एक पुस्तक भी जारी की.

दो जनवरी से बोधगया में ठहरे हुए दलाईलामा ने कालचक्र मैदान में मुख्यमंत्री का स्वागत किया और उन्हें आशीर्वाद के तौर पर बुद्ध की प्रतिमा एवं अंगवस्त्रम भेंट किये.

बाद में दोनों ने मिलकर ‘साइंस एंड फिलोस्फी इन द इंडियन बुद्धिस्ट क्लासिक्स’ जारी किया. यह विभिन्न खंडों वाले एक संस्करण का पहला भाग है जिसमें लौकिक विश्व के बारे में वैज्ञानिक पर्यवेक्षण और बौद्ध साहित्य के ज्ञान पर प्रकाश डाला गया है.

नीतीश ने बुद्ध के वैज्ञानिक चिंतन से भारतीय युवकों को अवगत कराने के लिए आध्यात्मिक नेता की प्रशंसा की और कहा कि ऐसी भूमि से जुड़ा होना हर बिहारवासी के लिए गर्व की बात है जहां बुद्ध को ज्ञान प्राप्त हुआ क्योंकि उनके चिंतन ने दुनियाभर में लोगों को प्रेरणा दी.

नीतीश ने कहा, ‘जब कभी दलाईलामा बोधगया आते हैं मुझे बड़ा हर्ष होता है. उनके उपदेश से असंख्य लोग प्रेरित हुए और उनमें बदलाव आया. मुझे आशा है कि नयी पुस्तक, जो उनके निरीक्षण में तैयार हुई है, विश्व में शांति के संवर्धन के लिए प्रेरणा देगी.’

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi