S M L

नीतीश सरकार का बड़ा फैसला, बिहार में SC/ST को प्रमोशन में मिलेगा आरक्षण

समझा जा रहा है कि नीतीश सरकार के इस फैसले को लेकर फिर से आरक्षण का मुद्दा उठ सकता है. इस निर्णय को 2019 के लोकसभा चुनाव के लिहाज से भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है

FP Staff Updated On: Jul 22, 2018 12:23 PM IST

0
नीतीश सरकार का बड़ा फैसला, बिहार में SC/ST को प्रमोशन में मिलेगा आरक्षण

बिहार में अब प्रमोशन में अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति (एससी/एसटी) वर्ग को आरक्षण का लाभ मिलेगा. नीतीश कुमार की सरकार ने एससी/एसटी को प्रमोशन (पदोन्नति) में आरक्षण देने का फैसला किया है.

समझा जा रहा है कि नीतीश सरकार के इस फैसले को लेकर फिर से आरक्षण का मुद्दा उठ सकता है. इस निर्णय को 2019 के लोकसभा चुनाव के लिहाज से भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

सुप्रीम कोर्ट ने बीते 5 जून को केंद्र सरकार को कानूनन कर्मचारियों की निश्चित श्रेणी में प्रमोशन में आरक्षण देने की इजाजत दी थी. कोर्ट ने इसके तहत नौकरियों में प्रमोशन को लेकर मौजूदा आरक्षण व्यवस्था को तब तक बरकरार रखने को कहा, जब तक इस मामले में संविधान पीठ कोई अंतिम निर्णय न सुना दे.

प्रमोशन में आरक्षण को लेकर पिछले दिनों काफी विवाद खड़ा हुआ था. विपक्षी पार्टियों ने बीजेपी पर इस एक्ट के प्रावधानों को कमजोर करने की साजिश का आरोप लगाया था. जिस पर बीजेपी को यह कहना पड़ा था कि आरक्षण और दलित समुदाय की सुरक्षा से जुड़े अन्य नियम बने रहेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi