विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

नीतीश कुमार में है प्रधानमंत्री बनने की क्षमता: जया जेटली

जार्ज ने नीतीश कुमार के साथ मिलकर साल 1994 में समता पार्टी बनाई थी. साल 2003 में पूरी पार्टी का जनता दल (यूनाइटेड) के साथ विलय हो गया था

Bhasha Updated On: Nov 09, 2017 04:52 PM IST

0
नीतीश कुमार में है प्रधानमंत्री बनने की क्षमता: जया जेटली

समता पार्टी की पूर्व अध्यक्ष जया जेटली ने कहा है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार में प्रधानमंत्री बनने की क्षमता है लेकिन उन्होंने टीम के एक सदस्य के रूप में ‘अपने लोकतांत्रिक व्यवहार’ से निराश किया है.

समता पार्टी में एक समय नीतीश की सहयोगी रही जया जेटली ने वरिष्ठों विशेषकर जार्ज फर्नांडीस के प्रति उनमें ‘मानवता की कमी’ के लिए भी नीतीश की आलोचना की.

जार्ज ने नीतीश कुमार के साथ मिलकर साल 1994 में समता पार्टी बनाई थी. साल 2003 में पूरी पार्टी का जनता दल (यूनाइटेड) के साथ विलय हो गया था.

जया ने कल अपनी किताब ‘लाइफ अमंग स्कॉरपिअन्स’ के विमोचन के मौके पर कहा, ‘एक समय था जब मैं सोचती थी कि उनमें (नीतीश) में प्रधानमंत्री बनने की क्षमता है और वह प्रशासनिक रूप से सक्षम है.’

उन्होंने कहा, ‘लेकिन उस समय जब हम साथ काम करते थे मैंने देखा कि उन्होंने एक टीम के रूप में काम करते हुए अपने लोकतांत्रिक व्यवहार के रूप में निराश किया.’ जेटली ने कहा लेकिन वरिष्ठों के प्रति उनमें ‘मानवता की कमी’ को लेकर वह जद (यू) प्रमुख को माफ नहीं कर सकती है. साल 2009 में एनडीए के संयोजक रहे फर्नांडीस को लोकसभा चुनावों के लिए जद (यू) ने बिहार से टिकट देने से इनकार कर दिया. फर्नांडीस ने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में जब मुजफ्फरपुर से चुनाव लड़ा तो उन्हें पार्टी से निष्कासित कर दिया गया.

जब जॉर्ज ने वी.पी सिंह को फोन किया

जेटली ने साल 1990 में जगमोहन की जम्मू कश्मीर के राज्यपाल के रूप में नियुक्ति पर भी बात की.

उन्होंने कहा, ‘मुझे याद है कि जब मैं हौजखास में जार्ज साहब के साथ बैठी हुई थी तो फारूक अब्दुल्ला का उन्हें (जार्ज) को फोन आया और कहा ‘जगमोहन को राज्य के राज्यपाल के रूप में न भेजा जाए नहीं तो वह इस्तीफा दे देंगे.’

जार्ज साहब ने मेरे सामने वी.पी सिंह को फोन किया और उस समय उन्होंने आश्वासन दिया कि वे उन्हें राज्यपाल के रूप में नहीं भेज रहे हैं.’ वी पी सिंह दिसंबर 1989 से नवंबर 1990 तक प्रधानमंत्री रहे थे. जेटली ने कहा कि लेकिन बाद में यह जानकर फर्नांडीस हैरान रह गये कि जगमोहन को राज्यपाल बनाया गया है .

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi