S M L

पेट्रोल में मिलाया जाएगा 15% मेथेनॉल, जानें क्या होगा फायदा

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि पेट्रोल में 15 फीसदी मेथेनॉल मिलाया जाएगा

FP Staff Updated On: Dec 28, 2017 01:28 PM IST

0
पेट्रोल में मिलाया जाएगा 15% मेथेनॉल, जानें क्या होगा फायदा

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि पेट्रोल में 15 फीसदी मेथेनॉल मिलाया जाएगा. उन्होंने लोकसभा में कहा कि मेथेनॉल मिलाने से 2030 तक भारत का ईंधन बिल होगा. मेथेनॉल को बढ़ावा देने से प्रदूषण में भी कमी आएगी.

गडकरी ने इस बात के संकेत पहले ही दे दिए थे कि सरकार जल्दी ही पेट्रोल में 15 फीसदी मेथनॉल के मिश्रण पर नीति की घोषणा करेगी. उन्होंने मुंबई में मनी कंट्रोल और फ्री प्रेस जर्नल की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में कहा था कि इससे पेट्रोल सस्ता होगा साथ ही प्रदूषण में भी कमी आएगी. उन्होंने कहा था कि 'मैं संसद के अगले सत्र में पेट्रोल में 15 फीसदी मेथनॉल का मिश्रण करने पर नीति की घोषणा करूंगा.'

केंद्रीय मंत्री ने कहा था कि मेथनॉल कोयला से तैयार किया जाता है. पेट्रोल की वर्तमान कीमत लगभग 80 रुपए प्रति लीटर के मुकाबले इस पर मात्र 22 रुपए प्रति लीटर का खर्च आता है. उन्होंने कहा कि चीन में कोयला का बाई प्रोडक्ट 17 रुपए प्रति लीटर तैयार होता है. उन्होंने कहा, 'इससे खर्च घटेगा और प्रदूषण भी घटेगा. स्वीडन की ऑटोमोबाइल कंपनी वोल्वो यहां मेथनॉल से चलने वाले विशेष इंजन लेकर आई है. इसमें स्थानीय उपलब्ध मेथनॉल का इस्तेमाल होता है. इस ईधन पर आधारित 25 बसों को मुंबई में चलाने का प्रयास किया जाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गोल्डन गर्ल मनिका बत्रा और उनके कोच संदीप से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi