S M L

नीति आयोग शुरू करेगा ‘अटल न्यू इंडिया चैलेंज’, अनूठे विचारों को मिलेगा अनुदान

बयान के अनुसार जिन आवेदकर्ताओं में क्षमता, मकसद और प्रौद्योगिकी के जरिए उत्पादों के विकास की संभावना देखने को मिलेगी

Bhasha Updated On: Apr 25, 2018 06:40 PM IST

0
नीति आयोग शुरू करेगा ‘अटल न्यू इंडिया चैलेंज’, अनूठे विचारों को मिलेगा अनुदान

देश में नवप्रवर्तन को बढ़ावा देने के इरादे से नीति आयोग के तहत चलाए जा रहे अटल इनोवेशन मिशन (एआईएम) में बुधवार ‘अटल न्यू इंडिया चैलेंज’ की शुरुआत की जाएगी. इसमें मिलने वाले उम्दा विचारों को एक करोड़ रुपए तक का अनुदान और संरक्षण उपलब्ध कराया जाएगा.

यहां जारी आधिकारिक बयान के अनुसार पांच मंत्रालयों के साथ मिलकर अटल न्यू इंडिया चैलेंज को चलाया जाएगा. इसके तहत बाजार के लिए तैयार उत्पादों को अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी के जरिए डिजाइन करने को लेकर एआईएम संभावित नवप्रवर्तनकर्ताओं: एमएसएमई: स्टार्टअप को आमंत्रित किया जाएगा.

इसके लिए जलवायु अनुकूल स्मार्ट खेती, स्मार्ट परिवहन, कचरा प्रबंधन जैसे 17 क्षेत्रों को चिन्हित किया गया है जिस पर जोर दिया जाएगा.

बयान के अनुसार जिन आवेदकर्ताओं में क्षमता, मकसद और प्रौद्योगिकी के जरिए उत्पादों के विकास की संभावना देखने को मिलेगी, उन्हें एक करोड़ रुपए तक का अनुदान दिया जाएगा. साथ ही उन्हें संरक्षण और जरूरत के अनुसार अन्य समर्थन भी उपलब्ध कराया जाएगा.

कार्यक्रम में नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार , परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह, आवास एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी तथा नीति आयोग के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अमिताभ कांत शामिल होंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi