S M L

MHRD की रैंकिंग में IISC नबंर 1, IIT-मद्रास सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग कॉलेज

यूनिवर्सिटी की कैटेगरी में IISC को पहले, JNU को दूसरे और BHU को तीसरे पायदान पर रखा गया

Updated On: Apr 04, 2018 09:37 AM IST

Bhasha

0
MHRD की रैंकिंग में IISC नबंर 1, IIT-मद्रास सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग कॉलेज

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने अपनी राष्ट्रीय रैंकिंग में बेंगलुरु स्थित भारतीय विज्ञान संस्थान (IISC) को समग्र रूप से सर्वश्रेष्ठ संस्था चुना है.

यहां विज्ञान भवन में एक कार्यक्रम में रैंकिंग की घोषणा करते हुए मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि मद्रास स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी- एम) को सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग कॉलेज और अहमदाबाद स्थित भारतीय प्रबंध संस्थान (आईआईएम-ए) को सर्वश्रेष्ठ प्रबंधन संस्थान चुना गया है.

राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग ढांचे (एनआईआरएफ) के मुताबिक, दिल्ली विश्वविद्यालय के मिरांडा हाउस को सर्वश्रेष्ठ कॉलेज, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) को सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य देखभाल संस्थान और बेंगलूर स्थित नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी (एनएलएसआईयू) को देश में सर्वश्रेष्ठ विधि कॉलेज चुना गया.

JNU नंबर 2 और BHU नंबर 3 यूनिवर्सिटी

विश्वविद्यालय श्रेणी में भारतीय विज्ञान संस्थान को पहले, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) को दूसरे और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) को तीसरे पायदान पर रखा गया.

भारतीय विज्ञान संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, उद्योगपति जमशेदजी टाटा, मैसूर के महाराजा और भारत सरकार की साझेदारी से 1909 में इस संस्थान की स्थापना की गई थी.

इस बीच, मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने एनआईआरएफ में सार्वजनिक संस्थानों की भागीदारी को अगले वर्ष से अनिवार्य कर दिया है. मंत्री जावड़ेकर ने यह जानकारी दी.

जावड़ेकर ने कहा, ‘एनआईआरएफ में भागीदारी नहीं करने वाले सार्वजनिक संस्थानों को मिलने वाली धनराशि में कटौती का सामना करना पड़ेगा.’

पहले इस रैंकिंग ढांचे में भागीदारी अनिवार्य नहीं थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi