S M L

टैक्स चोरी के मामले में नीरव मोदी भगोड़ा घोषित, 15 नवंबर तक पेश होने का आदेश

सूरत की एक अदालत ने हीरा व्यापारी नीरव मोदी को टैक्स चोरी के एक मामले में भगोड़ा घोषित किया

Updated On: Oct 11, 2018 09:40 AM IST

FP Staff

0
टैक्स चोरी के मामले में नीरव मोदी भगोड़ा घोषित, 15 नवंबर तक पेश होने का आदेश

सूरत की एक अदालत ने हीरा व्यापारी नीरव मोदी को टैक्स चोरी के एक मामले में भगोड़ा घोषित किया. राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने हीरे के आयात पर लगने वाले सीमा शुल्क की कथित चोरी करने को लेकर उसके खिलाफ मामला दर्ज कराया था.

मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट बी एच कपाड़िया ने दिसंबर 2014 में डीआरआई की मुंबई क्षेत्रीय इकाई द्वारा नीरव मोदी के खिलाफ दर्ज कराए गए मामले में हीरा कारोबारी को भगोड़ा घोषित किया. डीआरआई के मुताबिक, सूरत में स्थित नीरव मोदी की कंपनियां कथित तौर पर सीमा शुल्क की चोरी में संलिप्त थीं.

सरकारी अभियोजक नयन सुखदवाला ने बताया कि जज ने 15 नवंबर तक मोदी को अदालत के समक्ष पेश होने के लिए कहा है, नहीं तो डीआरआई को उसके खिलाफ आगे कार्रवाई करने की अनुमति दी जाएगी.

इससे पहले पीएनबी घोटाला मामले के आरोपी नीरव मोदी के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय  (ईडी) ने हाल ही में एक बड़ा कदम उठाया था. ईडी ने नीरव मोदी और उसके परिवार की 637 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त कर ली. ये संपत्ति भारत, ब्रिटेन, और अमेरिका समेत पांच देशों में जब्त की गई है. ईडी ने ये सारी संपत्ति प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) के तहत जब्त की है.

इसमें ईडी ने न्यू यॉर्क में नीरव मोदी की 216 करोड़ रुपए की 2 अचल संपंत्ति जब्त की है. इसके अलावा नीरव मोदी के पांच बैंक अकाउंट भी जब्त कर लिए गए हैं जिसमें कुल मिलाकर 278 करोड़ रुपए जमा थे. साथ ही हॉन्ग कॉन्ग से 22.69 करोड़ रुपए की डायमंड ज्वेलरी भी भारत लाई गई है.

(भाषा से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi