S M L

नीरव मोदी के खिलाफ ED का बड़ा कदम, 5 देशों में 637 करोड़ की संपत्ति जब्त

ये संपत्ति भारत, ब्रिटेन, और अमेरिका समेत पांच देशों में जब्त की गई है. ईडी ने ये सारी संपत्ति प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) के तहत जब्त की है

Updated On: Oct 01, 2018 11:39 AM IST

FP Staff

0
नीरव मोदी के खिलाफ ED का बड़ा कदम, 5 देशों में 637 करोड़ की संपत्ति जब्त

पीएनबी घोटाला मामले के आरोपी नीरव मोदी के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय  (ईडी) ने बड़ा कदम उठाया है. दरअसल ईडी ने नीरव मोदी और उसके परिवार की 637 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त कर ली है. ये संपत्ति भारत, ब्रिटेन, और अमेरिका समेत पांच देशों में जब्त की गई है. ईडी ने ये सारी संपत्ति प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) के तहत जब्त की है.

इसमें ईडी ने न्यू यॉर्क में नीरव मोदी की 216 करोड़ रुपए की 2 अचल संपंत्ति जब्त की है. इसके अलावा नीरव मोदी के पांच बैंक अकाउंट भी जब्त कर लिए गए हैं जिसमें कुल मिलाकर 278 करोड़ रुपए जमा थे. इसके अलावा हॉन्ग कॉन्ग से 22.69 करोड़ रुपए की डायमंड ज्वेलरी भी भारत लाई गई है.

इसके अलावा इडी ने साउथ मुंबई में 19.5 करोड़ रुपए के मुल्य वाले एक फ्लैट को भी जब्त कर लिया है.

वहीं दूसरी तरफ 13 हजार करोड़ से ज्यादा का घाटाला कर विदेश भागने के आरोप में नीरव मोदी को मुंबई की विशेष अदालत ने एक महीने के अंदर जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया है. कोर्ट ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की याचिका पर सुनवाई करते हुए नीरव मोदी को 29 अक्टूबर तक अपना जवाब दाखिल करने के लिए कहा है. ईडी ने नए कानून के तहत नीरव मोदी को भगौड़ा घोषित करने की मांग की थी.

नीरव मोदी और उसके रिश्तेदार मेहुल चोकसी पर फर्जी गारंटी पेपर के जरिए पीएनबी से कर्ज लेने का आरोप है. इंटरपोल ने इस साल जुलाई में नीरव मोदी को ढूंढने और गिरफ्तार करने का निर्देश जारी किया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi