S M L

कश्मीर टेरर फंडिंग: अलगाववादियों के 22 ठिकानों पर NIA के छापे

एनआईए ने कश्मीरी अलगाववादी नेता नईम खान के आवास पर छापेमारी की.

Updated On: Jun 03, 2017 12:42 PM IST

FP Staff

0
कश्मीर टेरर फंडिंग: अलगाववादियों के 22 ठिकानों पर NIA के छापे

घाटी में आतंकी फंडिंग के संदेह पर नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) ने कश्मीर में 14 और दिल्ली में आठ जगहों पर छापेमारी की है. एनआईए ने कश्मीरी अलगाववादी नेता नईम खान के आवास पर छापेमारी की है. हाल ही में नईम को टेलीविजन पर एक स्टिंग ऑपरेशन में घाटी में आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा देने को लेकर पाकिस्तान के आतंकी संगठनों से पैसा लेने की बात कबूलते देखा गया था.

हवाला ऑपरेटरों के कारण हावी हो रहे हैं पत्थरबाज

एनआईए ने नईम खान के अलावा हुर्रियत के नेता बिट्टा कराटे, जावेद गाजी बाबा के यहां भी छापेमारी की है. एनआईए हवाला ऑपरेटर्स के खिलाफ लगातार शिकंजा कस रही है. ये माना जा रहा है कि कश्मीर में हवाला ऑपरेटरों के एक्टिव रहने के कारण ही पत्थरबाज हावी हो रहे हैं और सेना व सरकार के हर फैसले के खिलाफ सड़कों पर छात्रों को उतरने के लिए उकसा रहे हैं. एनआईए इसी कड़ी में अलगाववादी नेता नईम के घर, ऑफिस और कॉमर्शियल ठिकानों पर छापेमारी कर रही है.

गिलानी भी है जांच के घेरे में

आपको बता दें कि तीन अलगाववादी फारूक अहमद डार, नईम खान और जावेद अहमद बाबा से 29 मई को आतंकी फंडिंग के मामले में पूछताछ की गई थी, जिसके बाद एनआईए की छापेमारी की खबर सामने आई है. एनआईए लश्कर-ए-तैयबा के अध्यक्ष हाफिज सईद और कट्टरपंथी कश्मीरी अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी की भूमिका की भी जांच कर रही है.

लश्कर से मिल रहा है पैसा

एनआईए ने मामला दर्ज करने से पहले अपनी शुरुआती जांच में दोनों लोगों के नाम लिए थे. उसने नईम खान को भी नामजद किया था. एनआईए की पीई में आरोप है कि अलगाववादियों को कश्मीर घाटी में सुरक्षा बलों पर पथराव करने, सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने और स्कूलों तथा अन्य सरकारी प्रतिष्ठानों को जलाने समेत विध्वंसक गतिविधियों के लिए पाकिस्तान स्थित लश्कर-ए-तैयबा के प्रमुख हाफिज सईद से पैसा मिल रहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi