S M L

टोल प्लाजा पर ये मोबाइल ऐप दिलाएगा लंबी लाइन से राहत

हर टोल नाके पर एक ऐसी लेन होगी, जो सिर्फ FASTag से ही खुलेगी

FP Staff Updated On: Aug 18, 2017 01:42 PM IST

0
टोल प्लाजा पर ये मोबाइल ऐप दिलाएगा लंबी लाइन से राहत

नेशनल हाईवे के टोल नाके से लंबी लाइन खत्म करने और टोल के ई-भुगतान को बढ़ावा देने के लिए एनएचएआई ने 2 नए मोबाइल ऐप लॉन्च किए हैं. MyFASTag और FASTag पार्टनर नाम की दोनों मोबाइल ऐप एंड्रॉयड और आईफोन पर उपलब्ध हैं. इन दोनों ऐप का मकसद ग्राहकों तक ज्यादा से ज्यादा FASTag कार्ड मुहैया कराना है.

पहली अक्टूबर से शुरू होगी नई सर्विस

एनएचएआई के चेयरमैन दीपक कुमार ने बताया कि देश के सभी 371 राष्ट्रीय राजमार्गों पर लगे टोल नाकों को पहली अक्टूबर से FASTag आधारित कर दिया जाएगा. हर टोल नाके पर एक ऐसी लेन होगी, जो सिर्फ FASTag से ही खुलेगी, जबकि अन्य लेन FASTag के साथ दूसरे पेमेंट ऑप्शन से भी काम करेगी. एक सितंबर 2017 से FASTag के लिए डेडीकेटेड लेन हर राष्ट्रीय राजमार्ग के टोल नाके पर काम करना शुरू कर देगी.

NAIA_Expressway_toll_booth_in_Parañaque

एनएचएआई के चेयरमैन दीपक कुमार ने बताया, 'ईटीसी प्रोजेक्ट का उद्देश्‍य FASTag कार्ड की बिक्री बढ़ाना और उसके रिचार्ज को आसान बनाना है.' रिचार्ज का मौजूदा तरीका काफी जटिल है. लॉन्च हुए नए मोबाइल एप्‍लीकेशंस की मदद से FASTag को रिचार्ज करना आसान होगा. साथ में इसकी बिक्री भी बढ़ेगी. कोई भी ग्राहक इन दोनो एप्‍स का इस्तेमाल करके अपने लिए FASTag कार्ड खरीद सकता है साथ में जरूरत पड़ने पर उसे रिचार्ज भी कर सकता है.

क्या है खास

FASTag पार्टनर एक मर्चेंट ऐप है. इस ऐप के जरिए 2013 के बाद बनी कारों में पहले से लगे हुए RDIF टैग को भी एक्‍टीवेट किया जा सकता है. एक्‍टीवेट होने के बाद RDIF टैग को भी FASTag के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है.

FASTag की ऑनलाइन बिक्री को बढ़ाने के साथ इसकी ऑफलाइन बिक्री पर भी जोर दिया जा रहा है. शुक्रवार से टोल नाके के नजदीक के कॉमन सर्विस सेंटर पर यह कार्ड मिलना शुरू हो रहा है. इसके अलावा इसको जारी करने वाले बैंक की वेबसाइट, NHAI की वेबसाइट से भी इसे खरीदा जा सकता है.

(साभार न्यूज़ 18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi