S M L

हम जांच करेंगे, गंगा सबसे ज्यादा प्रदूषित कहां है: एनजीटी

आम तौर पर ऐसे फैसले नहीं लेता ट्रीब्यूनल

Updated On: May 02, 2017 11:50 PM IST

Bhasha

0
हम जांच करेंगे, गंगा सबसे ज्यादा प्रदूषित कहां है: एनजीटी

नेशनल ग्रीन ट्रीब्यूनल ने कहा है कि वह खुद ही पता लगाएगा कि गंगा में सबसे ज्यादा प्रदूषण कहां है. एनजीटी ने मंगलवार को कहा कि वह हरिद्वार और कानपुर के बीच गंगा के सबसे प्रदूषित हिस्सों का खुद निरीक्षण करेगा जिससे वास्तविक हालात का पता चल सके.

यह फैसला इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि आम तौर पर अधिकरण मौके का मुआयना करने के लिए विशेषज्ञों के एक पैनल का गठन कर उनसे जमीनी हकीकत की रिपोर्ट देने को कहता है.

एनजीटी के अध्यक्ष न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार ने कहा कि वह दैनिक आधार पर गंगा की सफाई को मामले की सुनवाई कर रहे हैं लेकिन गंगा में प्रवाहित होने वाले प्रदूषकों के प्रकार और मात्रा को लेकर कोई ठोस आंकड़ा नहीं है.

उन्होंने कहा, मामले के शीघ्र निस्तारण और इस विवाद को खत्म करने तथा न्याय के हित में यही होगा कि पहले चरण के दूसरे खंड में गंगा के सबसे प्रदूषित हिस्सों का निरीक्षण किया जाए.

पीठ ने कहा, इसलिए हमने राज्य सरकारों (उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड), पर्यावरण मंत्रालय, जल संसाधन मंत्रालय, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, उत्तर प्रदेश जल निगम को कानपुर में पहले मुआयने के लिए जरूरी तैयारियां करने का निर्देश दिया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi