S M L

NGT ने डूसू चुनाव में कागज के इस्तेमाल पर नोटिस जारी किया

दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ के चुनाव में कागज से बने पोस्टरों, पर्चों, कार्डों आदि का काफी उपयोग होता है

Updated On: Sep 05, 2017 10:33 PM IST

Bhasha

0
NGT ने डूसू चुनाव में कागज के इस्तेमाल पर नोटिस जारी किया

राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के छात्र संघ चुनाव में खासी मात्रा में कागज के इस्तेमाल को लेकर आपत्ति जताई है. अधिकरण ने इससे पहले कागज की बर्बादी रोकने का आदेश दिया था.

अपने आदेश के उल्लंघन पर अधिकरण के अध्यक्ष जस्टिस स्वतंत्र कुमार की अध्यक्षता वाली पीठ ने दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र यूनियन (डूसू) और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग को नोटिस जारी कर उन्हें बुधवार यानी 6 सितंबर को पेश होने को कहा है.

दो वकीलों पीयूष सिंह और आदित्य परोला ने पीठ के सामने कागज की बर्बादी का जिक्र किया था. उन्होंने अधिकरण के 2015 के आदेश की अवमानना का जिक्र करते हुए मीडिया की खबरों का हवाला दिया था. इसके बाद एनजीटी का आदेश आया.

डूसू के चुनाव 12 सितंबर को होने हैं. डीयू के एक लॉ छात्र नितिन चंद्रन की याचिका पर एनजीटी ने निर्देश दिया है. याचिका में छात्र संगठन में कागज की बर्बादी का जिक्र किया गया था.

चंद्रन ने अपनी याचिका में दलील दी थी कि वह चुनाव प्रचार के दौरान उम्मीदवारों द्वारा पोस्टरों, पर्चों, कार्डों आदि का उपयोग देखकर चकित रह गए.

उन्होंने कहा कि हर साल छात्र संगठन चुनाव और अन्य निकाय चुनावों में प्रचार के दौरान कागज की भारी बर्बादी होती है जिससे पर्यावरण को खासा नुकसान पहुंचता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi