S M L

प्रदूषण पर सख्त हुआ NGT, कहा- पराली जलाई तो पंजाब के किसानों को नहीं मिलेगी फ्री बिजली

एनजीटी ने यह भी कहा, यूपी, हरियाणा और दिल्ली की सरकारें भी उन किसानों के खिलाफ इसी तरह के कदम उठाएं जो पराली जलाते हैं

Updated On: Nov 15, 2018 05:14 PM IST

FP Staff

0
प्रदूषण पर सख्त हुआ NGT, कहा- पराली जलाई तो पंजाब के किसानों को नहीं मिलेगी फ्री बिजली

दिल्ली एनसीआर में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण यानी एनजीटी ने एक कड़ा फैसला लिया है. एनजीटी ने गुरुवार को कहा कि पराली जलाने वाले पंजाब के किसानों को खेती के लिए मिलने वाली फ्री बिजली नहीं मिलेगी.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, एनजीटी ने यह भी कहा, 'यूपी, हरियाणा और दिल्ली की सरकारें भी उन किसानों के खिलाफ इसी तरह के कदम उठाएं जो पराली जलाते हैं.' गौरतलब है कि दिल्ली और उसके आस-पास के इलाकों में भारी मात्रा में प्रदूषण है जोकि सरकार और जनता के लिए चिंता का विषय है.

इस प्रदूषण की एक प्रमुख वजह पंजाब और हरियाणा के किसानों का पराली जलाना है. ऐसे में राजधानी दिल्ली में लोगों का सांस लेना भी मुश्किल होता जा रहा है. चारों तरफ फैला प्रदूषण छोटे-छोटे बच्चों के शरीर में सैकड़ों सिगरेट जितना जहरीला धुंआ भर रहा है. हालांकि बुधवार रात को हुई हल्की बारिश से प्रदूषण से कुछ राहत जरूर मिली है.

अगर एयर क्वालिटी इंडेक्स की बात करें तो बुधवार सुबह दिल्ली में पीएम 10 का स्तर 289, जबकि पीएम 2.5 325 है. हालांकि इसे सही नहीं कहा जा सकता. हालांकि धीरे-धीरे हो रही बारिश से दिल्ली और उसके आस-पास के इलाकों में पहले की अपेक्षा प्रदूषण से राहत मिली है.

लेकिन ये बहुत महत्वपूर्ण है कि पराली जलाने वालों पर नियंत्रण किया जाए. एनजीटी का फैसला इसी कड़ी का एक हिस्सा है. इस मामले में अब अगली सुनवाई 30 अप्रैल को होगी लेकिन उससे भी पहले दिल्ली के आस-पास के चारों राज्यों को सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड को स्टेटस रिपोर्ट सौंपनी होगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi