S M L

NGT ने पूर्वी दिल्ली की प्रदूषणकारी इकाइयों के खिलाफ कार्रवाई का दिया आदेश

एनजीटी ने बिना मंजूरी के चल रही इकाइयों के विरुद्ध कार्रवाई करने का दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) को निर्देश दिया है.

Updated On: Aug 03, 2018 08:30 PM IST

Bhasha

0
NGT ने पूर्वी दिल्ली की प्रदूषणकारी इकाइयों के खिलाफ कार्रवाई का दिया आदेश

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल(एनजीटी) ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के शास्त्री नगर के रिहायशी इलाकों में चल रही प्रदूषणकारी औद्योगिक इकाइयों को संज्ञान में लिया है और बिना मंजूरी के चल रही ऐसी सभी इकाइयों के विरुद्ध कार्रवाई करने का दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) को निर्देश दिया है.

एनजीटी के अध्यक्ष न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि रिकार्ड में उपलब्ध सामग्री प्रथम दृष्टया कानून के उल्लंघन का संकेत दे रही है और उस पर दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति और पूर्व दिल्ली नगर निगम द्वारा गौर करने की जरुरत है.

एनजीटी ने कहा कि रिहायशी इलाके में बेकरी, वेल्डिंग शॉप और बूचड़खाने जैसी कई इकाइयां बिना उचित मंजूरी के चल रही हैं. पीठ ने कहा, 'दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति इन सवालों पर गौर कर सकती है कि आवेदक ने जिन अवैध गतिविधियों का जिक्र किया है, क्या उनके लिए कोई मंजूरी जरुरी है और क्या ऐसी मंजूरी ली गयी है.'

ट्रिब्यूनल ने कहा, 'इस बात की भी परख की जा सकती है कि संबंधित विषय पर केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के नवीनतम दिशानिर्देशों के संदर्भ डीपीसीसी द्वारा जारी वर्गीकरण एवं नीति के अतर्गत ये गतिविधियां किस श्रेणी में आती हैं और क्या रिहायशी या निगम क्षेत्र में उसकी इजाजत है.'

ट्रिब्यूनल ने स्पष्ट किया है कि यदि उसके आदेश का पालन नहीं किया गया तो संबंधित विभाग के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी. ट्रिब्यूनल कुलवंत सिंह की याचिका पर सुनवाई कर रहा है जिसने आरोप लगाया है कि शास्त्री नगर की न्यू लाहौर कॉलोनी में बेकरियां, वेल्डिंग दुकानों और बूचड़खानों में अवैध एवं प्रदूषण फैलाने वाली गतिविधियां चल रही है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi